Friday, September 20, 2024

MP पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, PFI से जुड़े व्यक्ति को किया गिरफ्तार

भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवादी निरोधी दस्ता (Anti Terrorism Squad) के हाथ एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।
जब आतंकवादी निरोधी दस्ता ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के सदस्य बासित खान पुत्र बाबू खान को गिरफ्तार किया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। पुलिस को उम्मीद है कि इसमें कई नई जानकारियां मिल सकती है। बासित पीएफआई के 18 गिरफ्तार आरोपियों में से एक है।

रिपोर्ट्स के अनुसार बासित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की लीगल विंग का महासचिव है। बासित पेशे से वकील है। जिसकी उम्र तक़रीबन 26 है। आतंकवादी निरोधी दस्ता ने इसे भोपाल से गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक बासित खान 2017 पीएफआई की लीगल विंग नेशनल कन्फेडेरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइंजेशन (NCHRO) से जुड़ा है। पुलिस ने उसे एक स्थानीय अदालत में पेश किया। अदालत ने उसे आठ फरवरी तक के लिए पुलिस को सौंप दिया।

मिली जानकारी के अनुसार एटीएस ने गुरुवार रात करीब 10 बजे बासित को उसके घर से हिरासत में लिया गया। इस दौरान पुलिस और उसके घर वालों के साथ हल्की झड़प भी हुई। एनआईए और एटीएस की टीमों को जानकारी मिली थी कि बासित खान पीएफआई नेटवर्क के लिए लंबे समय से काम कर रहा था।

अधिकारी ने बताया कि , पीएफआई सदस्य वासीद खान को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 121ए (सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश), 153बी (राष्ट्रीय एकता को नुकसान पहुंचाने वाले दावे) और 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत गिरफ्तार किया गया। वासीद पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम प्रावधान के तहत कार्रवाई हुआ।

केंद्र ने लगाया था 5 साल का बैन

पिछले साल सितंबर में, केंद्र ने आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकी समूहों के साथ लिंक होने का आरोप लगाते हुए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और उसके कई सहयोगियों को कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

Latest news
Related news