Thursday, September 19, 2024

युवाओं के खिल उठे चेहरे, एमपी में शुरू होगा सीएम यूथ इंटर्नशिप प्रोग्राम

भोपाल। शनिवार को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं के स्किल डेवेलोपमेंट के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्घाटन भोपाल के नेहरू नगर पुलिस ग्राउंड में किया। इस अवसर पर सीएम ने युवाओं को काफी प्रोत्साहित भी किया। सीएम ने कहा दुनिया में जितने भी बड़े-बड़े काम हुए हैं, हमारे जैसे लोगों ने ही किये हैं। वो कोई अलग से नहीं आए हैं। देशभक्ति और समर्पण के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि हम अपने ऊपर विश्वास करें। जो खुद पर विश्वास करता है, ईश्वर भी उसका साथ देता है।

युवाओं को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग

सीएम ने कहा कि तुम में से हर एक को तीन-चार पंचायत आवंटित की जाएगी। कलेक्टर्स को जो ट्रेनिंग दी जाती है, वही तुम्हें मिलेगी। सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, यह आप देखोगे, इसके साथ ही आपके व्यक्तित्व का विकास होगा। उन्होंने आगे कहा कि आपके माध्यम से मध्य प्रदेश को बदलूँगा , मध्य प्रदेश बदल रहा है , और तेजी से बदलूंगा।

इंटर्नशिप में मिलेगा 8 हज़ार रुपये महीना

मध्य प्रदेश सरकार युवाओं को इंटर्नशिप योजना में चयनित करेंगी। इसमें चनित युवा को आठ हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। इस योजना में 4695 युवा को छह माह के लिए जोड़ा गया है। इस दौरान उनका स्किल डेवलपमेंट किया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि आप लोग अच्छा काम करोगे, तो छह महीने की ये इंटर्नशिप 12 महीने की कर दी जाएगी और मानदेय 10 हजार कर दिया जाएगा।

सरकार प्रदेश के हर ब्लॉक में 15 इंटर्न को जनसेवा मित्र के रूप में तैनात कर रही है। इस योजना में स्थानीय व्यक्ति का चयन किया जाएगा। इन जनसेवा मित्रों को अपने क्षेत्र में समाज के लिए काम करना होगा। यह केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाएंगे।

युवाओं को जोड़ने की तैयारी

बता दें कि राज्य में इस साल विधानसभा के चुनाव होने है ऐसे में मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत युवाओं को अपने साथ लाने की तैयारी भी मानी जा सकती है। चुनाव से पहले ऐसी योजनाएं को लाभ लोगों के साथ-साथ चुनाव में सरकार को भी हो सकता है।

Latest news
Related news