Thursday, September 19, 2024

शिवराज सरकर का बड़ा निर्णय, राज्य में बेटियों को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति

भोपाल। मध्य प्रदेश में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट में शिवराज सिंह चौहान वाली सरकार ने विवाहित पुत्रियों को भी अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। बता दें कि इससे पहले सिर्फ पुरुष को अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान था। लेकिन इस फैसले के बाद अब विवाहित पुत्रियों को भी अनुकंपा नियुक्ति होगी।

मंत्री विश्वास सारंग ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि शासकीय कर्मचारी, अधिकारी की मौत होने पर बेटों की तरह विवाहित बेटी भी अनुकंपा नौकरी की हकदार होगी। विश्वास सारंग ने कहा कि ये निर्णय बड़ा दूरगामी होगा, साथ ही महिला सशक्तिकरण की नीति को भी स्थापित करेगा।

गरीबों का मिलेगा मकान

बता दें कैबिनेट में सरकार ने कि प्रदेश में अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई भूमि पर शहरी क्षेत्रों में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाई जाएगी। विकासक को भूमि आवंटित होगी। इसमें वह बिल्डिंग बनाएगा और आवासहीनों को आवास आवंटित किए जाएंगे। लागत निकालने के लिए उसे कुछ होनी व्यवसायिक उपयोग करने के लिए रखी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र या ऐसे स्थान जहां मल्टी स्टोरी बिल्डिंग नहीं बनाई जा सकती है, वहां भूखंड आवंटन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 23 हजार एकड़ भूमि अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई जा चुकी है।

दुधारू पशु देगी सरकार

सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति के लोगों को सरकार दो दुधारू पशु देगी।दुधारू पशुओं के दूध ,गोबर और गौमूत्र के मार्केट लिंकेज की व्यवस्था भी की जाएगी। पहले फेज में 1500 को चयनित कर योजना से जोड़ा जाएगा। इसके लिए केवल 10% राशि देनी होगी। साथ ही 90% राशि अनुदान के तौर पर सरकार उपलब्ध कराएगी।

Latest news
Related news