Friday, September 20, 2024

MP: चुनावी साल में शिवराज सरकार का मास्टर स्ट्रोक, हर महीने लड़कियों को देंगे 1 हज़ार रुपए

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश की बेटियों को बहुत बड़ी सौगात दी है। सीएम शिवराज सिंह ने जानकारी दी कि महिला सशक्तिकरण के लिए हमारी कैबिनेट ने एक ऐतिहासिक फैसला किया है। हमने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना को अनुमोदित किया है। इसमें किसी भी जाति, समाज से आने वाली बहनों को जिनकी उम्र 23 साल से ज्यादा होगी उनके खाते में 1,000 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे। यानी अब प्रदेश की 1 करोड़ महिलाओं को हर महीने एक हज़ार रुपये मिलेंगे। बता दें कि 28 जनवरी 2023 को सीएम शिवराज सिंह ने पूरे प्रदेश में यह योजना लागू करने की घोषणा की थी।

60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए भी सौगात

इसके अलावा 60 साल से ऊपर की महिलाओं के लिए लागू वृद्धावस्था पेंशन योजना, जिसमें 600 रुपए प्रति माह मिलते हैं, उस राशि को बढ़ाकर न्यूनतम 1,000 रुपए करने का लक्ष्य रखा गया है। सीएम शिवराज ने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश की बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त करना है।

5 मार्च को लांच होगी योजना

यह योजना पांच मार्च को लांच होगी। होली और रंगपंचमी के बाद आवेदन के लिए शिविर लगाए जायेंगे। मार्च-अप्रैल तक फॉर्म भरने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के लिए पात्र अभ्यर्थियों का एमपी का निवासी होना जरुरी है। साथ ही महिला की उम्र 23 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम हो।

Latest news
Related news