Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: चैत्र नवरात्री पर बीजासन माता मंदिर में भक्तों को मिलेगी ये खास सुविधाएं

भोपाल। चैत्र नवरात्री पर विजयासन देवी के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए भारी तादाद में श्रद्धालुओं का सलकनपुर में ताता लगना शुरू हो जाता है। आगामी चैत्र नवरात्री पर सलकनपुर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सलकनपुर में बैठक के आयोजन से संबंधित अधिकारियों को जरुरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सारी व्यवस्थाएं इस प्रकार से हो कि दर्शन के लिए आने वाले भक्तजनों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो और सभी श्रद्धालु सुविधाजनक ढंग से माता की पूजा कर सके.

ये दिशा निर्देश हुए जारी

आपको बता दें कि बैठक में कलेक्टर ने पार्किंग, पेयजल, साफ-सफाई और पर्याप्त बिजली व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने प्रमुख मार्गों और मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही कंडम वाहनों और गैस से चलने वाले वाहनों पर रोक लगाने के लिए कहा है. उन्होंने मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के आगमन तथा निर्गम की उचित व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि वाहन मार्ग पर ट्रैफिक जाम की कंडीशन न बने, इसके लिए जो वाहन रास्ते में ही खराब हो जाए, तो उन्हें तुरंत वहां से हटाने और वाहनों को खड़ा करने के लिए रिक्त स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आपातकाल जैसी स्थिति के लिए फायर बिग्रेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही मेला स्थल पर दुकानों को सुव्यवस्थित तरीके से लगवाने और मेले के बेहतर प्रबंध करने के भी निर्देश जारी किए हैं।

हेल्थ सुविधा के दिए निर्देश

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए हेल्थ कैंप लगाए जाए। जिससे श्रद्धालुओं को चिकित्सा की जरुरत पड़ने पर तत्काल रूप से मेडिकल सहायता दी जा सके। उन्होंने इमरजेंसी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर एंबुलेंस का प्रबंध करने के भी निर्देश जारी किए हैं।

बाहरी बसों के लिए अस्थाई बस स्टैंड की सुविधा

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बाहर से आने वाली बसों के लिए अस्थाई बस स्टैंड की सुविधा करने के निर्देश दिए हैं. ताकि रोड पर जाम की समस्या उत्पन्न न हो. उन्होंने कहा कि जब बाहरी वाहनों को खड़ा करने के लिए उचित स्थान होगा तो, वह रोड पर खड़े नहीं होंगे और यातायात व्यवस्था भी बनी रहेगी।

मुख्य स्थानों पर हेल्प डेस्क

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने वाले भक्तजनों को मंदिर परिसर में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए मुख्य स्थानों पर हेल्प डेस्क की सुविधा की गई। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में कन्ट्रोल रूम बनाया जाए, ताकि ड्यूटी के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी लगातार कांटेक्ट में रहें।

Latest news
Related news