Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: विधानसभा बजट सत्र में शिक्षा मंत्री इंदर ने कहा- नहीं ली जाएगी दोबारा परीक्षा, मिलेंगे बोनस अंक

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र में विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी के निलंबन के बाद से ही कांग्रेस सरकार को घेरने में लगी हुई है। महू में आदिवासी युवती की मृत्यु और पुलिस गोलीबारी में मारे गए युवक के परिवार पर केस दर्ज करने के मामले में सरकार पर विपक्ष लगातार निशाना साध रही है। तीन दिनों से प्रदेश में हो रही ओलावृष्टि और बारिश की वजह से बर्बाद हुई फसलों का जल्द मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर भी विपक्ष ने सोमवार को जमकर हंगामा किया था। आज भी इसी मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार को घेरेगा।

शिक्षा मंत्री बजट सत्र में बयान से पलटे !

आपको बता दें कि प्रदेश में चल रहीं दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं के पेपर लीक मामले को लेकर विपक्ष द्वारा सरकार पर निशाना साधा जा रहा है। वहीं स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार इस मामले में पूरी तरह घिरते हुए नजर आ रहे हैं। मीडिया के सवालों पर शुक्रवार को स्कूल शिक्षा मंत्री ने यह मान लिया था कि थाने से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्नपत्र पहुंचाने के बीच में गड़बड़ी हुई थी। हालांकि मंत्री सोमवार को इस बात से मुकर गए।

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह ने दिया यह बयान

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सोमवार को विधानसभा परिसर में मीडिया में बयान दिया कि कांग्रेस के लोग और एक गिरोह समाज को भ्रमित करने में लगे हुए हैं। 8:30 बजे से पहले बच्चे जब परीक्षा देने के लिए हॉल में बैठे, उसके बाद प्रश्नपत्र बाहर आए. एक दिन पहले रात में जो प्रश्न पत्र वायरल हुए वे सभी फर्जी हैं। मतलब यह कि 8:30 बजे से पहले किसी भी दिन एक भी प्रश्न पत्र बाहर नहीं आया था। एक गिरोह है जो पूरी प्लानिंग के साथ सरकार के सिस्टम को बदनाम करने में लगा हुआ है। बच्चों को लूटना चाहता है, हमने उन सब के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करा दी है।

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह- नहीं होगी दोबारा परीक्षा

आगे मंत्री इंदर सिंह ने कहा कि 19 शिक्षकों को भी गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक मामले को लेकर सारे एक्सपर्ट से जांच करा ली गई है। हम परीक्षाओं को जारी रखेंगे और किसी प्रकार की दोबारा परीक्षा नहीं ली जाएगी। हम विद्यार्थियों को विश्वास दिलाते हैं कि परीक्षा में इस प्रकार का कुछ नहीं हुआ है। केवल भ्रम फैलाने का प्रयास हो रहा है. कांग्रेस उस भ्रम में शामिल होकर सरकार पर अनावश्यक ढंग से आरोप लगाने की कोशिश में लगी हुई है।

परीक्षा में मिलेंगे बोनस अंक

एमपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं की परीक्षा के कुछ विषयों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड द्वारा 12वीं के फिजिक्स विषय में 5 बोनस अंक दिए जाएंगे। वही हिंदी विषय में 2, अंग्रेजी में 3 नंबर दिए जाएंगे। इसके अलावा 10वीं के हिंदी विषय में 3 बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे। साथ ही दृष्टिहीन कैटेगरी के स्टूडेंट्स को सामाजिक विज्ञान विषय में 4 बोनस अंक प्राप्त होंगे। बोर्ड के एक एकेडमिक द्वारा किए गए एनालिसिस के बाद यह फैसला लिया गया है। बोर्ड के सचिव श्रीकांत बनोट ने बताया कि जिन विषयों में छपाई और व्याकरण से जुड़ी त्रुटियां हुई थी, उनमें बोनस अंक दिए गए हैं।

Latest news
Related news