Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: ग्राम मैहर में माता शारदा के दीदार करने पहुंच रहे लाखों लोग, भक्तों के लिए हैं ये खास सुविधाएं

भोपाल। श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र मैहर में चैत्र नवरात्र के मेले का भक्त बहुत आनंद ले रहे हैं. इस धर्म स्थल पर दूर-दूर से लोग माता शारदा का दीदार करने के लिए आ रहे हैं. बता दें, नवरात्र के पहले दिन से अब तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु शारदा भवानी का आशीर्वाद ले चुके हैं।

शुक्रवार को भी भारी तादाद में जुटी भक्तों की भीड़

आपको बता दें कि चाक चौबंद प्रशासनिक व पुलिसिया इंतजामों के बीच ग्राम मैहर में चैत्र नवरात्र का मेला आस्था और उल्लास के साथ चल रहा है। त्रिकूट पर्वत पर विराजमान माता शारदा के दर्शन करने नवरात्र की प्रतिपदा पर जहां सवा लाख से अधिक श्रद्धालु मैहर पहुंचे वहीं बीते गुरुवार और शुक्रवार को तीसरे दिन भी लगभग 1 लाख से अधिक भक्तों ने माता रानी आशीर्वाद प्राप्त किया। सुबह साढ़े 3 बजे श्रृंगार आरती के उपरांत भोर में 4 बजे से शुरू होने वाले दर्शन के लिए रात से ही भक्तों की लंबी कतार लग रही हैं। पूरा मैहर जहां माता की भक्ति में लीन है वहीं मेला क्षेत्र में मातारानी के जयकारे चौबीसों घंटे गूंजते हुए सुनाई दे रहे हैं।

यात्रियों के लिए हैं सुविधा

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनके विश्राम ,पेयजल और इलाज के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जबकि सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा तमाम समाजसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता एवं वालेंटियर्स भी समर्पित भाव से सेवा प्रदान कर रहे हैं।

कहां स्थित है मंदिर?

बताते चलें कि शारदा भवानी मंदिर मध्य प्रदेश के सतना जिले के ग्राम मैहर में स्थित है। यह स्थान सड़क और ट्रेन के मार्ग से जुड़ा है। सतना जिला मुख्यालय से अनुमानित दूरी 40 किलोमीटर है मंदिर त्रिकूट पर्वत पर 600 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। तीर्थस्थल तक पहुंचने के लिए 1001 सीढ़ियों से होकर गुजरना होता है। मंदिर का मैनेजमेंट माँ शारदा प्रबंधक समिति द्वारा किया जाता है। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति ने देश भर से मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों और भक्तों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है।

Latest news
Related news