Friday, September 20, 2024

MP News: इन्फ्लूएंजा H3N2 की रोकथाम के लिए सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भोपाल। देश को अभी कोरोना महामारी से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिला है. इसी बीच अब इन्फ्लूएंजा H3N2 ने अपनी दस्तक दे दी है. मध्य प्रदेश में भी इन दोनों ही खतरनाक बीमारियों से पीड़ित और इनके लक्षण से ग्रसित लोग मिल रहे हैं. इसे देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड-19 और इनफ्लुएंजा के लिए संयुक्त एडवाइजरी जारी कर दी है. इसमें बीमारियों से निजात पाने के लिए लोगों से अपील और अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं.

ये है एडवाइजरी

जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि लोंगो में श्वसन और हाथ की स्वच्छता के पालन के बारे में सामुदायिक जागरूकता में इजाफा किया जाएगा. बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने की हिदायत के साथ ही भीड़भाड़ वाली और बंद जगहों पर मास्क पहनने, छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढंकने के लिए रूमाल/टिश्यू का प्रयोग करने के लिए कहा गया है.

अधिकारियों को जारी किए गए ये निर्देश

सरकार की तरफ से स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अधिकारियों को दवाओं, बिस्तरों और आईसीयू बेड समेत अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही आईसीयू बेड, आईसीयू, मेडिकल इक्विपमेंट्स और टीकाकरण का प्रबंध दुरुस्त रखने के निर्देश भी जारी किए हैं.

केंद्र सरकार ने पहले जारी की थी गाइडलाइन

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पहले ही इस संबंध में गाइडलाइन जारी की जा चुकी है. इस गाइडलाइन के अनुसार आईडीएसपी ने आईएलआई/एसएआरआई केसेस की मॉनिटरिंग को अनिवार्य कर दिया गया है. इसमें मुख्य रूप से केरल, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय सरकारों और नागरिकों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं.

Latest news
Related news