Friday, September 20, 2024

मध्य प्रदेश: 2 अप्रैल को मनाया जाएगा नसरुल्लागंज का गौरव दिवस, मिल सकती हैं ये सौगात

भोपाल। आगामी दो अप्रैल को सीहोर जिले के नसरुल्लागंज में नगर का गौरव दिवस सेलिब्रेट किया जाएगा। गौरव दिवस कार्यक्रम को हर्षोल्लास से मनाने एवं सभी तैयारियों के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने स्थानीय रेस्ट हाउस में बैठक का आयोजन किया। बैठक में कलेक्टर द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के संबंध में गहनता से चर्चा की गई। कार्यक्रम में सीएम शिवराज शामिल होंगे।

अधिकारियों को दिए गए ये आदेश

बैठक में कलेक्टर सिंह ने गौरव दिवस के मौक पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए जरुरी कार्यवाही और समय से पहले सभी तैयारिया पूरी करने से संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कार्यक्रम में उन्होंने नागरिकों की बैठक के लिए प्रबंध, पार्किंग, आगमन, निर्गम, बैरिकेटिंग, पेयजल, यातायात, शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की. यही नहीं इस संबंध में अधिकारियों को इन व्यवस्थाओं को सुगम बनाने के लिए निर्देश भी दिए गए। बैठक में गौरव दिवस की तैयारियों के संबंध में जनप्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। बैठक में गुरुप्रसाद शर्मा, रघुनाथ भाटी, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, नगर परिषद अध्यक्ष मारुती शशिर, एसडीएम दिनेश तोमर, नगर पालिका सीएमओ विनोद प्रजापति समेत अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

गौरव दिवस पर शहर के विकास की होगी बात

गौरव दिवस पर शहर के विकास की बात होगी। नगर पालिका ने 13 कामों की एक सूची तैयार कर रखी है, जिसमें से 4 को पहले ही स्वीकार किया जा चुका है. बताया जा रहा है कि बाकि 9 कामों को भी इस आयोजन में हरी झंडी मिल सकती है। यह काम करीब 70 करोड़ की लागत से पूरे किए जाएंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री ने नपा चुनाव के चलते जनता को वचन दिया था कि आप भाजपा की नगर सरकार का चयन कीजिए, विकास के लिए कोई भी कमी पेशी नहीं होगी।

इन योजनाओं से बदलेगा शहर का स्वरुप

सीटू नाले का विकास कार्य किया जाना है। इस पर 10 करोड़ खर्च करने की एक कार्ययोजना बनाई गई है, जिस पर मुहर लग सकती है।

शहर के अधिकतर पुलों की हालत बहुत ख़राब स्थिति में है। इनमें बकरी पुल, मछली पुल, दूल्हाबादशाह दरगाह के पास का पुल, कोतवाली चौराहा के पास का पुल भी सम्मिलित हैं। ये पुल बहुत पुराने हो गए हैं। नए पुल बनाए जाने पर 20 करोड़ खर्च करने की एक कार्ययोजना तैयार की गई है।

गणेश मंदिर को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जाना है। इसके जीर्णोद्वार का काम भी होना है। इसलिए इस पर करीब 5 करोड़ खर्च करने का प्लान तैयार किया गया है।

टाउन हाल के पास जो नाला है उसका विकास कराया जाना है। अभी यहां पर एक कुंड तैयार किया गया है जहां प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाता है। इसके विकास कार्य पर 5 करोड़ खर्च करने की योजना बनाई गई है।

स्ट्रीट लाइट बदलने का प्लान बनाया गया है। सभी जगह एलईडी लाइट लगाई जाएगी। साथ ही चौराहों का विकास कराया जाएगा। इस पर 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सब्जी मंडी का विकास कार्य कराया जाएगा। इस पर 2 करोड़ का प्लान बनाया गया है।

बता दें, पुरानी जेल परिसर में शापिंग भवन, कन्वेंशन सेंटर निर्माण के अलावा सैकड़ाखेड़ी मार्ग पर शहीद स्मारक स्थान के मरम्मत कार्य पर 10 करोड़ खर्च करने का प्लान बनाया गया है।

Latest news
Related news