Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में दो वेदर सिस्टम होंगे एक्टिव, अप्रैल महीने में इतने दिनों मिलेगी गर्मी से राहत

भोपाल। मध्यप्रदेश में 10 अप्रैल तक तेज गर्मी पड़ने के आसार नहीं है। ऐसा 2 पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से होगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर भारत और राजस्थान से गर्म हवाएं नहीं आएगी। इससे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-जबलपुर सहित प्रदेश में तापमान 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचेगा। वहीं, दूसरे सप्ताह तक गर्म हवाएं भी नहीं चलेगी।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि अप्रैल में फिर से मौसम अपना मिजाज बदलेगा। 2 और 4 अप्रैल को दो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो जाएंगे। इससे प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। 5 और 6 अप्रैल को बादलों का दौर फिर से आएगा। जिसका प्रभाव 10 अप्रैल तक बना रहेगा। इस वजह से तापमान 40 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा।

मार्च में गर्मी से मिली थी राहत

मध्य प्रदेश में बारिश का सितम जारी है. यहां मार्च के महीने में कड़ाके की गर्मी पड़नी शुरू हो जाती है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पिछले 10 साल की तुलना में इस साल मार्च के महीने में गर्मी से राहत मिली थी. वही महीने के आखिरी सप्ताह में भी गर्मी नही पड़ी। प्रदेश के चारों बड़े शहरों, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा। इससे पहले फरवरी महीने में तेज गर्मी का सिलसिला शुरू हो गया था। अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार मार्च महीने में भीषण गर्मी पड़ेगी, लेकिन स्थिति इसके विपरीत देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार इस अप्रैल के महीने में भी गर्मी से राहत रहेगी।

भोपाल में दो साल में सबसे कम गर्मी हुई दर्ज

31 मार्च को खरगोन, खंडवा और राजगढ़ को छोड़ दिया जाए तो कहीं भी दिन का तापमान 35 डिग्री के पार नहीं पहुंचा। वहीं, बड़े शहर भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में तापमान 32.8 से 31.7 डिग्री सेल्सियस के बीच ही बना हुआ था, जबकि पिछले 10 साल में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के करीब था। भोपाल में दो साल में सबसे कम गर्मी महसूस हुई।

Latest news
Related news