Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: दिन में मौसम रहता है साफ, रात को बदलता है करवट, जानिए क्या है वजह

भोपाल। प्रदेश में शुक्रवार यानी कल दिन में मौसम साफ था। शाम होते-होते मौसम ने अचानक अपना मिजाज बदल लिया। भोपाल-खंडवा में तेज आंधी के साथ बारिश पड़नी शुरू हो गई। छिंदवाड़ा में भी हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीं, नर्मदापुरम में काले बादल छाए रहे। इधर, मौसम विभाग के अनुसार 15 अप्रैल तक कई शहरों में बूंदाबांदी होती रहेगी। साथ ही आंधी भी चल सकती है। इस वजह से एक सप्ताह यानी 15 अप्रैल तक तेज गर्मी से राहत रहेगी। जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग में बूंदाबांदी होने की आशंका है। इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती हैं। इसका कारण राजस्थान में चक्रवात एक्टिव होने और ट्रफ लाइन (पाकिस्तान व राजस्थान के बीच के क्षेत्र में जब लो प्रेशर सिस्टम बनता है, तब उससे निकलने वाली रेखा ट्रफ लाइन कहलाती है) के गुजरने को बताया जा रहा है।

भोपाल में तापमान 40 डिग्री के नीचे

अप्रैल में दिन के समय का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम दर्ज किया जा रहा है। भोपाल में अभी तापमान 40 डिग्री के पार नहीं पहुंचा है, जबकि पिछले साल पहले सप्ताह से ही सूरज के तीखे तेवर देखने को मिल रहे थे। इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर में भी मौसम में परिवर्तन हो गया है। यहां तापमान 37 डिग्री के अंदर ही है। इधर, रात के तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। वहीं बड़े शहरों में रात का तापमान 20-21 डिग्री के आसपास ही बना हुआ है।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात सक्रिय हो गया है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। यह मध्यप्रदेश के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है। यही वजह है कि बंगाल की खाड़ी से उचित मात्रा में नमी प्रदेश तक पहुंच रही है। इसलिए सुबह मौसम सुहाना रहता है, लेकिन दोपहर के बाद बादलों का दौर शुरू हो जाता है और आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो जाती है। साथ ही, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का आगमन लगातार जारी है। यही कारण है कि अगले दो-तीन दिन तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा और तापमान में इजाफा नहीं होगा।

Latest news
Related news