Thursday, September 19, 2024

MP News: आरटीआई ने किया वंदे भारत एक्सप्रेस की गति का खुलासा, जानिए कितनी है स्वीकार्य स्पीड

भोपाल। वंदे भारत देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. लेकिन इसे लेकर एक सवाल हर किसी के मन में बना रहता था कि यह औसतन कितनी स्पीड से चलती है. अब इस सवाल का खुलासा आरटीआई द्वारा किया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश के रहने वाले चंद्रशेखर गौर ने सूचना के अधिकार के तहत वंदे भारत ट्रेन की गति की जानकारी मांगी थी। आरटीआई की ओर से इस सवाल के जवाब में कहा गया कि अभी देश में वंदे भारत ट्रेन की स्पीड औसतन 83 किमी प्रति घंटा हैं। आरटीआई के मुताबिक सेमी हाई-स्पीड ट्रेन की औसत गति 2021-22 में 84.48 किलोमीटर प्रति घंटा थी, वहीं 2022-23 में यह 81.38 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

कितनी है इसकी स्वीकार्य गति

बताया जा रहा है कि ट्रेन की स्वीकार्य गति सीमा 130 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन पटरियों की खराब स्थिति की वजह से यह पिछले दो साल से औसतन 83 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। इस अवधि के दौरान ट्रेन एक मार्ग पर औसत करीब 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चली। वंदे भारत ट्रेन को अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटे की क्षमता के साथ बनाया गया है. वही वाणिज्यिक सेवाओं के लिए इसकी स्वीकार्य अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा है।

किस रूट पर है सबसे कम गति

बता दें कि आरटीआई में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि मुंबई सीएसएमटी-साईनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति बहुत कम है और यह करीब 64 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं बात करे सबसे तेज गति की तो यह नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर अधिक है। आपको याद हो कि यह 2019 में शुरू की गई देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है।

Latest news
Related news