Thursday, September 19, 2024

MP News: शहडोल में हुआ खतरनाक रेल हादसा, एक लोको पायलट ने तोड़ा दम और पांच…

भोपाल। शहडोल रेल खंड के बीच सिंहपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह करीब सात बजे विपरीत दिशा से आ रही दो मालगाड़ियों की आपस में टक्कर हो गई। टक्कर के बाद एक मालगाड़ी के इंजन में आग लग गयी। हादसे में एक लोको पायलट ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि पांच लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। हादसे की सूचना मिलने के बाद डॉक्टरों का दल मौके पर पहुंच गया. साथ ही राहत और बचाव कार्य भी किया जा रहा है। रेल प्रबंधन के स्थानीय स्तर के आला अधिकारी मौके पर घटना स्थल पर मौजूद हैं। दमकल की गाड़ियां भी मौके पर भेजी गई हैं।

ट्रेनों के आवागमन में हो रही परेशानी

मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल शहडोल नगरपालिका की फायर टीम रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोको पायलट का नाम राजेश प्रसाद गुप्ता बताया जा रहा है। नगर पालिका की फायर टीम एवं रेलवे की रेस्क्यू टीम ने लगभग दो घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद लोको पायलट के शव को निकाला। अभी भी घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। हादसे में पांच लोग घायल अवस्था में हैं, जिन्हें मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भेजा गया है, घायलों में एक की हालत गंभीर है। हादसे के दौरान कई ट्रेनों के आवागमन में परेशानी आ रही हैं। कटनी की ओर से बिलासपुर जा रही संपर्क क्रांति को शहडोल में ही रोक दिया गया है, वहीं, यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 15 बसों के माध्यम से पैसेंजर को शहडोल से बिलासपुर भेजने की तैयारी शुरू कर दी हैं।

ये ट्रेनें हुई प्रभावित

सिंहपुर के पास हुए हादसे के दौरान लगभग आधा दर्जन ट्रेनों पर प्रभाव पड़ा हैं, जिनमें संपर्क क्रांति, चिरमिरी कटनी मेमो, अंबिकापुर जबलपुर, बिलासपुर कटनी मेमू, बिलासपुर शहडोल लोकल, नर्मदा इंदौर बिलासपुर, बरौनी गोंदिया ट्रेन सम्मिलित है। वहीं, यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रेल प्रबंधन शहडोल रेलवे स्टेशन से बसों के माध्यम से उनके गंतव्य तक जाने की सुविधा कर रहा है।

ऐसे हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि सिंहपुर रेलवे स्टेशन की तीसरी लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी, जिसमें कोयला भरा हुआ था तभी बिलासपुर की ओर से आ रही मालगाड़ी रेड सिग्नल को तोड़कर आगे बढ़ गई और पीछे से टकरा गई, जिस कारण यह हादसा हो गया। मालगाड़ी के कुल पांच इंजन को क्षति हुई हैं, जिस वजह से गाड़ियों के आने-जाने पर प्रभाव पड़ा है, लाइन क्लियर करने के लिए बिलासपुर व कटनी से मशीन बुलाई गई है।

Latest news
Related news