Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: 27 अप्रैल हो एक्टिव होगा नया वेदर सिस्टम, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में मार्च-अप्रैल की तरह ही मई का आरंभ भी आंधी-बारिश से होगा। 27 अप्रैल से नया वेदर सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है, जिसका प्रभाव 4 मई तक रहने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार नए पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेशभर में रहेगा। काले बादल छाए रहेंगे, तो वही 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी और बारिश भी होगी। एक्टिव मौजूदा सिस्टम के कारण मंगलवार यानी आज रीवा संभाग के जिलों सहित टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में 25 और 26 अप्रैल को गर्मी का प्रभाव बढ़ जाएगा। रीवा संभाग के जिले रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में कहीं-कहीं आंधी और बादल गरज की संभावना है। वहीं, टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा।

27 अप्रैल को एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम वैज्ञानिक पांडे ने आगे कहा कि दो दिन बाद यानी, 27 अप्रैल को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका मध्य प्रदेश में 27 से 30 अप्रैल और 1 से 4 मई तक असर रहने की संभावना है। प्रदेशभर में काले बादलों का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, चमक-गरज के साथ बारिश भी होगी। आकाशीय बिजली चमकने या गिरने की भी उम्मीद है।

भोपाल में आज हो सकती है बूंदाबांदी

भोपाल में अगले चार दिन मौसम के तेवर बदले रहेंगे। साथ ही 25 अप्रैल को कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 26, 27 और 28 अप्रैल को तेज आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है। इससे दिन के तापमान में गिरावट दर्ज होगी। वहीं, रात में भी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक दिन में तापमान 36 डिग्री और रात में 20 डिग्री के आसपास तापमान रहने की आशंका है।

Latest news
Related news