Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू, अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

भोपाल। मध्य प्रदेश में फिर से डामर पिघलाने वाली यानी तेज गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। भोपाल में सोमवार को सूरज के तेवर इतने तीखे रहे कि सड़क का डामर पिघल गया। वहीं, ग्वालियर, रतलाम, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, नौगांव और गुना में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। इनमें रतलाम, नरसिंहपुर और टीकमगढ़ में सबसे ज्यादा गर्मी है। इसके अलावा रातें भी गर्म हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी मौसम का मिजाज बदल सकता है। दोपहर तक तेज गर्मी तो इसके बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।

तूफान ‘मोचा’ से मौसम में होगा परिवर्तन

तूफान ‘मोचा’ की वजह से प्रदेश में मौसम में फिर परिवर्तन होगा। यहां हवा की रफ्तार सामान्य से दो या तीन गुनी ज्यादा हो सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार को कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना भी जताई है। इसकी वजह चक्रवात का सक्रिय होना है। मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने जानकारी देते हुए कहा कि रीवा संभाग के अलावा जबलपुर, निवाड़ी, अनूपपुर, सागर, शहडोल, टीकमगढ़, छतरपुर, सिवनी, ग्वालियर, रायसेन, नर्मदापुरम, विदिशा, नीमच और मंदसौर में हल्की बारिश हो सकती है। सिवनी में ओलावृष्टि की भी संभावना है। वहीं, कहीं-कहीं आंधी की रफ्तार ज्यादा हो सकती है।

भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल में मंगलवार को मौसम का मिला-जुला असर देखने को मिलेगा। दिन में सूरज के तेवर तीखे रहेंगे तो दोपहर बाद मौसम बदल सकता है। हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।

Latest news
Related news