Friday, September 20, 2024

MP News: प्रदेश की इन 66 सीटों पर कांग्रेस को लगातार मिल रही हार, चुनाव जीतने के लिए पार्टी बना रही रणनीति

भोपाल। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत से उत्साहित कांग्रेस को अब मध्य प्रदेश में भी अपने लिए बेहतर संभावनाएं दिख रही हैं। पार्टी का प्रदेश नेतृत्व दोगुने उत्साह से चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। इसमें कांग्रेस का राष्ट्रीय नेतृत्व भी उसे हर संभव मदद कर रहा है। विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए खास रणनीति बन रही है। पार्टी की उन 66 सीटों पर खास नजर है जहां पिछले पांच चुनावों में उसे हार मिली है। इन सीटों की जिम्मेदारी राष्ट्रीय स्तर के नेताओं को दी गई है।

हारी हुई सीटों पर बनी सहमति

सोमवार को प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल और कमलनाथ के बीच बैठक में हारी हुई सीटों के लिए स्पेशल प्लान पर सहमति बन चुकी है। एआईसीसी ने मध्य प्रदेश के लिए चार ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। इन सीटों पर जीत की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी इन नेताओं को दी गई है। वे इन सीटों का फीडबैक लेकर स्थानीय नेताओं से विचार-विमर्श करेंगे। फिर अपनी रिपोर्ट पीसीसी को सौंपेंगे।

भोपाल संभाग के सीटों की जिम्मेदारी सुभाष चोपड़ा पर

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके सुभाष चोपड़ा को भोपाल संभाग की सीटों की जिम्मेदारी दी गई है। महाकौशल और विंध्य क्षेत्र में हारी हुई सीटों पर जीत की रणनीति उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप टम्टा तैयार करेंगे। इसी तरह, ग्वालियर-चंबल अंचल की जिम्मेदारी कुलदीप राठौर जबकि मालवा-निवाड़ की जिम्मेदारी अर्जुन मोरवड़िया को दी गई है।

66 सीटों पर जीत के लिए कांग्रेस की तैयारी

कांग्रेस की पहुंच से दूर रही इन 66 सीटों पर जीत के लिए पार्टी इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ इनमें से 40 सीटों पर पिछले तीन महीने में पहुंच चुके हैं। उन्होंने जिला पदाधिकारी, मंडलम और सेक्टर प्रभारियों के साथ मीटिंग की है। दूसरी ओर, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आम कार्यकर्ताओं से मिलकर उन्हें मिलकर काम करने का संदेश दे रहे हैं।

Latest news
Related news