Friday, September 20, 2024

पन्ना टाइगर रिजर्व से सुखद खबर आई है, बाघिन P-234 ने दो शावकों को दिया जन्म

भोपाल: मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिज़र्व से एक सुखद खबर आई है। यहां पर बाघिन पी-234 ने दो शावकों को जन्म दिया है। वन विभाग द्वारा ली गई कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमे देखा जा सकता है कि बाघिन पी-234 अपने नन्हें शावकों के साथ एक तालाब में खेल रही है। बता दे कि इस गर्मी के कारण बाघिन पी-234 और उसके नन्हे शावकों को अक्सर तालाब के पास देखा जा रहा है।

बढ़ रही है बाघों की संख्या

प्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व बाघों के संरक्षण में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। यहां बाघों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। बाघों की पिछली गणना के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 78 थी। लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारिओं का कहना है कि अभी बाघों की संख्या बढ़कर 100 के आसपास हो गई है। बता दे कि बाघों कि अगली गणना अगले साल होनी है। बाघों की संख्या बढ़ने से पन्ना टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों और अधिकारीयों में खुशी का माहौल है।

चीतों की मौत चिंताजनक

एक तरफ जहां बाघों की संख्या बढ़ने से खुशी का माहौल है वहीं मध्यप्रदेश में लाए गए चीतों की आकस्मिक मौत एक चिंता का विषय बना हुआ है। बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका और नामीबिया से लाये गए चीतों की मौत की संख्या बढ़ती जा रही है। अभी तक कुल 6 चीतों की मौत हो चुकी है। कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत ने वन प्राणी संरक्षक में लगे सभी लोगो को चिंता में रखा है।

Latest news
Related news