Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में लोगों को गर्मी से मिल रही राहत, मौसम विभाग का इन जिलों में बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में प्री मानसून बारिश कहर बरपाने लगी है। लोगों को लग ही नहीं रहा है कि नौतपा का सीजन चल रहा है। न ही सूरज में वह तपिश नजर आ रही है और न ही लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं। मंगलवार को नौतपा के छठवें दिन भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

मार्च से मई तक सामान्य से अधिक हुई बारिश

राजधानी भोपाल में मंगलवार को दोपहर के बाद अचानक बादल छा गए और तेज आंधी के साथ बारिश हुई। दिलचस्प बात यह है कि 1 मार्च से 30 मई तक प्रदेश में सामान्य से 48% ज्यादा बारिश हो गई। इस दौरान प्रदेश में 77.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि सामान्य बारिश 17.2 से 48% ज्यादा है। रतलाम, मंदसौर, राजगढ़, ग्वालियर, गुना में कुछ स्थानों में ओले भी गिरे। वहीं नीमच, भिंड और श्योपुर में भी तेज बारिश हुई। श्योपुर में नदी के उफान आने के बाद यहाँ यातायात बाधित हो गया।

ग्वालियर में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

मौसम विभाग द्वारा रिकॉर्ड किए गए आंकड़े के मुताबिक मंगलवार सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक अकेले ग्वालियर में 30.2 मिलीमीटर, रतलाम में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश हुई है, जिसका डाटा मौसम विभाग जुटा रहा है। सोमवार मंगलवार के दरमियान सिवनी में 2.4 सतना में 0.4 गुना में 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के नागरिकों को फिलहाल बारिश से कोई निजात मिलती हुई दिखाई नहीं दे रही है। साथ ही मौसम विभाग ने बुधवार को भी प्रदेश के 1 दर्जन से अधिक जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। भोपाल, चंबल और ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछार पड़ सकती हैं। वहीं धार, इंदौर, खरगोन, बुरहानपुर, उज्जैन, नीमच, शाजापुर, आगर, मंदसौर, अनूपपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, छतरपुर, सिवनी और कटनी जिलों में भी बारिश होने का अनुमान है। तो कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

अधिकतम तापमान रहा 43 पार

मंगलवार को मध्य प्रदेश के प्रमुख जिलों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़त देखी गई। अधिकतम तापमान नरसिंहपुर जिले में 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं सीधी में 40.6, टीकमगढ़ में 40.5, उमरिया में 40.3 खजुराहो में 42, जबलपुर में 39.5, भोपाल में 39.1, ग्वालियर में 37.4, इंदौर में 37.2, खंडवा में 41.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

Latest news
Related news