Friday, September 20, 2024

MP News: महिलाओं का इंतजार हुआ खत्म, 10 जून को आएगी लाडली बहना योजना की पहली किस्त

भोपाल। मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए खुशखबरी है. सीएम शिवराज सिंह चौहान 10 जून यानी गुरुवार को लाडली बहना योजना की पहली किस्त जारी करने वाले हैं. मतलब यह है कि प्रदेश की महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है. सिर्फ एक दिन का इंतजार और करना है फिर उनके खाते में 1000 रुपए की राशि आ जाएगी.

10 जून को मिलेगी पहली किस्त

हाल ही में मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए शुरू की गई लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को बहनों के खाते में आएगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ऑनलाइन 1001 रुपए ट्रांसफर करेंगे.

1 करोड़ से अधिक महिलाओं ने कराया पंजीयन

बताया जा रहा है कि इस योजना का लाभ पाने के लिए प्रदेश की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने पंजीयन कराया है. इनमें से 26 हजार 959 आवेदन अपात्र पाए गए, जिन्हें निरस्त कर दिया गया है. 7 जून से स्वीकृति-पत्रों का वितरण शुरू हो रहा है, जबकि 8 जून को विशेष ग्राम सभाएं होगी.

क्या है लाडली बहना योजना?

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 23 से 60 साल की विवाहित महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये महीना दिया जाएगा. यानी साल भर में 12 हजार रुपए महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. इस योजना का उद्देश्य प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इस योजना का लाभ विशेष रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग से जुड़ी गरीब महिलाओं को मिलेगा.

Latest news
Related news