Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में भी दिख रहा तूफान बिपरजॉय का असर, हवाओं की बढ़ी रफ्तार

भोपाल। मध्यप्रदेश में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगा है। पश्चिमी क्षेत्र में हवाओं की रफ्तार बढ़ गई है। अगले तीन-चार दिनों तक कई इलाकों में बारिश की भी संभावना है। 24 जून को मध्य प्रदेश में मानसून प्रवेश कर सकता है। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने दस जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं सात से आठ जिलों में लू चलने की भी संभावना जताई है।

बीते 24 घंटों में इन जिलों में हुई बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान उज्जैन, जबलपुर एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हुई। अधिकतम तापमान में भी विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि भोपाल, धार, रतलाम, उज्जैन, नीमच, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, पन्ना, छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके अलावा विभाग ने दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, उमरिया जिलों में कहीं-कहीं गर्म रात होने की आशंका जताई है. साथ ही उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं लू चलने का पूर्वानुमान लगाया है। 48 घंटे बाद तापमान में भी 2-4 डिग्री तक गिरावट की संभावना है।

प्रदेश में भी पड़ रहा चक्रवात का असर

बता दें कि चक्रवात का असर अभी से मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। लगभग 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। हवाओं के साथ नमी आने की वजह से बादल छाने लगे हैं। बिपरजॉय के आगे बढ़ने पर रविवार को ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में लगभग 50 किमी. प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही तेज बौछारें पड़ने की भी संभावना है। सोमवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में भी तेज रफ्तार से हवाएं चलने के साथ झमाझम वर्षा होने के आसार है।

20-21 जून को इन जिलों में बारिश की संभावना

वहीं विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए कहा कि 18-19 जून को ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश की संभावना है। इसके बाद प्रदेश के पूर्वी हिस्से भी भीगेंगे। टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, रीवा और सतना में 20-21 जून को बारिश होगी। कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। साथ ही 22-23 जून को भी प्रदेश में मौसम बदला सा रहेगा। इसके अलावा 23-24 जून तक प्रदेश के पूर्वी हिस्से के रास्ते दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश में प्रवेश करने की संभावना भी बन रही है।

Latest news
Related news