Thursday, September 19, 2024

MP News: आदिवासियों का पारंपरिक भोजन कोदो भात और कुटकी की खीर का आनंद लेंगे पीएम मोदी, 27 जून है अहम

भोपाल। ऐसा पहली बार होने वाला है, जब देश का कोई प्रधानमंत्री देसी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर भोजन ग्रहण करेगा. PM मोदी अपने दौरे के दौरान आदिवासियों का पारंपरिक भोजन कोदो भात और कुटकी की खीर खाएंगे. उनके आगमन को लेकर जिले में तैयारियां जोरों पर हैं. बता दें कि 27 जून पीएम मोदी प्रदेश के शहडोल जिले पहुंचेंगे।

दुल्हन की तरह सज रहा गांव

पीएम मोदी वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए शहडोल आ रहे हैं. उस दिन वे लालपुर मैदान से जनसभा को संबोधित करेंगे. साथ ही 17 राज्यों के लिए सिकलसेल एनीमिया मिशन का शुभारंभ भी करेंगे. साथ ही कई योजना के हितग्राहियों को लाभ का वितरण करेंगे. उनके कार्यक्रम को देखते हुए पूरे गांव को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. साथ ही पूरी व्यवस्था भारतीय परंपरा के अनुसार तैयार की जा रही है. इससे पहले साल 2018 में भी पीएम मोदी लालपुर मैदान पर जनसभा को संबोधित करने आए थे.

पीएम मोदी खाएंगे कुटकी की खीर

बता दें कि पीएम मोदी यहां मुख्य रूप से कोदो भात और कुटकी की खीर खाएंगे. प्रदेश सरकार इस पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा के अनुसार तैयार करवा रही है. शहडोल के पकरिया पंचायत के जल्दी टोला में PM मोदी के लिए जो भोज तैयार किया जा रहा है उसका भी अंदाज ठेठ देहाती होगा. प्रदेश सरकार द्वारा तैयार किए गए भोज मेन्यू को पकाने से लेकर परोसने तक के लिए प्राचीन भारत वाले गांव की सभ्यता को ध्यान में रखा गया है. PM के भोज में मोटा अनाज को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है.

Latest news
Related news