Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में एक्टिव हुआ स्ट्रॉन्ग वेदर सिस्टम, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव दिखाई दे रहा है. प्रदेश में बीते तीन दिनों से भारी बारिश का दौरा जारी है. मौसम विभाग की माने तो अभी बारिश का दौर थमता दिखाई नही दे रहा है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज तो कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बीते 24 घंटों में सागर में 61, गुना में 47, मंडला में 36, दमोह में 20 और सतना में 18 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने शनिवार यानी आज मध्यप्रदेश के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में अति से भी भारी बारिश का अनुमान हैं. रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर जिलों में अधिक बारिश का अनुमान है. वहीं नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, उज्जैन संभाग के जिले, गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों में ज्यादातर स्थानों पर गरज-चमक के साथ पानी गिर सकता है. वहीं, सागर, रीवा और चंबल संभाग के जिले, ग्वालियर और दतिया जिलों में भी अनेक स्थानों पर पानी गिरने के आसार हैं.

प्रदेश में एक्टिव हुआ स्ट्रॉन्ग सिस्टम

मौसम विभाग ने भारी बारिश के पीछे की वजह के बारे में बताया कि “पिछले दो दिन पहले अरब सागर के ऊपर स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है. इसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है. यह सिस्टम शनिवार यानी आज भी एक्टिव रहेगा. इस वजह से तेज बारिश होगी. बता दें कि प्रदेश भर में दो दिन से भारी बारिश हो रही है. वहीं शनिवार यानी आज भी भारी बारिश हो सकती है. बैरसिया, कोलार, बैरागढ़ इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान है. प्रदेश के जिन जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है, उनमें भोपाल भी शामिल हैं.

Latest news
Related news