Thursday, September 19, 2024

MP Weather Update: मानसून के कारण प्रदेश के इन जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

भोपाल. मध्य प्रदेश के कई जिलों में मानसून की बारिश अभी शांत होने का नाम नहीं ले रही है. लगातार हो रही बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं. शहरों में ड्रैनेज सिस्टम की पोल खुल रही है. वहीं अति बारिश और बिजली के कारण ग्रामीण इलाकों में भी परेशानी बढ़ रही है. सड़कों के खराब होने से दूर दराज के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

सिहोर, उज्जैन, बैतूल जिलों में भारी बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, भोपाल, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, देवास, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, रीवा और चंबल संभाग के जिलों के साथ 13 अन्य जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार इनमें से कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी आशंका है.

बारिश के साथ बिजली की भी संभावना

मौसम विभाग ने सीहोर, उज्जैन, बैतूल में बारिश के साथ ही जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, भोपाल, नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, देवास शाजापुर, मंदसौर और नीमच जिले में तापमान में गिरावट रहने की संभावना जताई है. अगले कुछ दिन यहां बारिश और बिजली की भी आशंका बनी रहेगी.

इन बातों का रखें ध्यान

बारिश, आंधी तूफान में घर से निकलते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें की आप पूरी तरह से ढ़कें हों. इसके साथ ही इस मौसम में अपने स्वास्थ्य और खानपान का बराबर ध्यान रखें. जिससे आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े. सबसे खास ख्याल गाड़ी चलाते समय रखे जरा भी लापरवाही न बरतें. इससे आपको खामयाजा भोगना पड़ सकता है.

Latest news
Related news