Thursday, September 19, 2024

MP Politics: एमपी चुनाव को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मिली बड़ी जिम्मेदारी

भोपाल. मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया है. इससे पूर्व बीजेपी ने केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव को मध्य प्रदेश के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी के रूप में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की नियुक्ति की थी. बीजेपी का यह निर्णय साफ बता रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी तरह से एमपी के चुनाव की बागडोर अब अपने हाथों में ले ली है.

श्योपुर सीट से लोकसभा सांसद हैं नरेंद्र सिंह तोमर

नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाने के पीछे मध्य प्रदेश के अपने राजनीतिक समीकरण भी हैं. नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर-चंबल संभाग की प्रमुख सीट मुरैना-श्योपुर सीट से लोकसभा सांसद हैं. ग्वालियर-चंबल संभाग के कद्दावर नेता हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित एमपी बीजेपी के ज्यादातर नेताओं के साथ उनके संबंध मधुर हैं. किसी गुटबाजी में उनका नाम शामिल नहीं आता है. केंद्रीय नेतृत्व जैसे पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की पहली पसंद भी नरेंद्र सिंह तोमर हैं. यही वजह है कि मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में उनको लगातार बड़े पोर्टफोलियो देकर कैबिनेट मंत्री बनाकर पीएम मोदी ने उनको अपनी टीम में रखा हुआ है.

किसी भी विवाद में नही है नाम

मध्यप्रदेश की राजनीति को करीब से जानने वाले बताते हैं कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम किसी भी तरह के विवाद में अब तक नहीं आया है. लो प्रोफाइल रहते हैं और किसी भी तरह की बयानबाजी से भी दूर रहते हैं. वहीं पार्टी और संगठन के अंदर उनकी मजबूत पकड़ है. ग्वालियर-चंबल, मालवा, निमाड़, महाकौशल, विंध्य और बुंदेलखंड के लगभग सभी कद्दावर नेताओं से उनके संबंध अच्छे हैं. इसका नजारा नरेंद्र सिंह तोमर की बेटी की शादी में देखने को भी मिला था, जहां बीजेपी के मध्यप्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व के सभी कद्दावर नेता दिखाई दिए थे. नरेंद्र सिंह तोमर को इससे पहले उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड व कुछ अन्य राज्यों के चुनाव मैनेजमेंट की जिम्मेदारी भी दी गई थी, जिसमें सफल रहने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने अब उनको एमपी के आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक की जिम्मेदारी दी है.

Latest news
Related news