Friday, September 20, 2024

MP News: लाड़ली बहना योजना में हुआ बड़ा बदलाव, घटाई गई उम्र की सीमा

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कि महत्वकांक्षी कार्यक्रम लाड़ली बहना योजना में बड़ा बदलाव हुआ है। आज मध्यप्रदेश कैबिनेट ने लाड़ली बहना योजना में महिलाओं की उम्र को 23 वर्ष से घटा कर 21 वर्ष करने का फैसला लिया है। साथ हीं उन महिलाओं को भी शामिल करने का फैसला किया है जिनके पास ट्रैक्टर है।

गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने दी जानकारी

प्रदेश के गृहमंत्री ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना में बड़ा बदलाव हुआ है। इस बदलाव से प्रदेश के लगभग 18 लाख बहनों को लाभ होने वाला है। आगे उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने अपने महत्वपूर्ण निर्णय में लाड़ली बहना योजना में जिसकी उम्र अब तक 23 साल थी, उसे घटाकर 21 साल कर दिया गया है। इसके साथ ही जो ट्रैक्टर वाली महिलाएं हैं, उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। इस उम्र सीमा में बदलाव के बाद प्रतिमाह 180 करोड़ और भार बढ़ेगा।

20 जुलाई से भरे जाएंगे फॉर्म

लाड़ली बहना योजना के नियमों में बदलाव के बाद जो अतिरिक्त महिलाएं जुडी हैं उनके लिए फॉर्म भरने कि तारीख 25 जुलाई से 20 अगस्त तक रहेगा। दावे और आपत्ति के लिए सात दिन का समय रहेगा। फ्रॉम भरने कि प्रक्रिया वही रहेगी जो पहले थी। 10 सितंबर से इन सभी महिलाओं के खाते में धन राशि भेज दी जायेगी।

Latest news
Related news