Friday, September 20, 2024

MP Weather: भारी बारिश से क्षिप्रा नदी खतरे के निशान पर, महाकाल मंदिर में भी पहुंचा पानी

भोपाल. मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. तेज बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं. उज्जैन में क्षिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ने से कई मंदिर जलमग्न हो चुके हैं. बढ़ते जलस्तर के कारण आज विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर परिसर में पानी भर गया. इस कारण मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचने वाले भक्तों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. महाकाल मंदिर के गणेश और नंदी मंडपम में बारिश का पानी भर गया है.

उज्जैन में बारिश का आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अभी वर्षा का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने उज्जैन में बारिश का आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसे में मंदिर प्रबंधन इस परेशानी को दूर करने के प्रयास कर रहा है. सावन और अधिक मास होने से महाकाल मंदिर में भगवान महाकाल के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. जिसके कारण उज्जैन में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. शहर के एटलस चौराहा, नई सड़क, तोपखाना, लोहे का पुल सहित कईं सड़कें जलमग्न हो गईं हैं.

मंदिर के चारों ओर कीचड़-पानी

मंदिर के चारों तरफ खुदाई के चलते सड़कें तालाब बन गई और हर तरफ कीचड़ और पानी भरा हुआ है और श्रद्धालु इसी पानी से होकर और कीचड़ में सन कर मंदिर तक जा रहे हैं. देर रात से जारी बारिश के बाद पूरे मंदिर में अव्यवस्था का ठिकाना नजर आ रहा है और लोगों को मंदिर तक पहुंचने में बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है.

क्षिप्रा नदी उफान पर

शहर में हो रही झमाझम बारिश से क्षिप्रा नदी फिर उफान पर आ गई है. यह इस सप्ताह में तीसरा मौका है जब नदी उफान पर आई हो, उज्जैन शहर और आसपास के क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से नदी उफान पर आ गई है. वहीं इंदौर के यशवंत सागर के गेट भी खोल दिए गए हैं. जिससे उज्जैन के क्षिप्रा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जलस्तर बढ़ने से क्षिप्रा नदी के आसपास स्थित सभी मंदिर जलमग्न दिखाई दिए.

Latest news
Related news