Friday, September 20, 2024

MP Weather: बारिश के कारण नर्मदा समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर

भोपाल. मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है, लेकिन रविवार को मूसलाधार बारिश का क्रम थम गया। राजधानी भोपाल सहित करीब एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश हुई। 1 जून 2023 से 6 अगस्‍त तक प्रदेश में औसत रूप से 13 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर में जहां औसत से कई गुना जिलों में अधिक पानी बरस चुका है। तो वहीं, ग्वालियर, अशोकनगर, सतना, बड़वानी, खरगोन ऐसे जिले हैं, जहां सामान्य से भी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है.

ये नदियां खतरे के निशान पर

वहीं बारिश के कारण अन्य जिलों से बहकर आ रही अधिक जल राशि की वजह से नदियां उफान पर हैं। प्रदेश की नर्मदा, चंबल, ताप्ती जैसी कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।

रविवार को इन जिलों में हुई बारिश

शनिवार रात की स्थिति में पिछले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर में सबसे अधिक 54.8, दतिया में 52.2, रीवा में 21.2, टीकमगढ़ में 23, नोगांव में 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। वहीं रविवार सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे तक जबलपुर में सबसे अधिक 23.6, नोगांव में 22, दमोह में 11, पंचमढ़ी में 7, मलाजखंड में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। सागर, उमरिया, खजुराहो, खंडवा, रतलाम, बैतूल, नर्मदापुरम, मंडला, उज्जैन और भोपाल भी ऐसे जिलों में शामिल रहे जहां पानी गिरा।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में सोमवार यानी आज भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सिंगरौली, सीधी, रीवा जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, सतना, शहडोल, उमरिया, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में कहीं-कहीं मध्यम तो कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

Latest news
Related news