Friday, September 20, 2024

MP News: राम मंदिर में स्थापित होगी ओंकारेश्वर की नर्मदेश्वर शिवलिंग, रथ से हुई रवाना

भोपाल. अयोध्या के राम मंदिर निर्माण को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. योजना के अनुसार 2024 में भव्य राममंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. मंदिर में भगवान राम के अलावा भी कई देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित होगी. मध्य प्रदेश ओंकारेश्वर से निकली शिवलिंग को भी अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा. 600 किलो वजनी और 4 फीट ऊंचे इस शिवलिंग को राम जन्मभूमि न्यास को सौंपा जा रहा है.

शुक्रवार को रथ से हुई रवानगी

खरगोन जिले में शुक्रवार को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग से नर्मदेश्वर शिवलिंग यात्रा निकली, जो बड़वाह से होते हुए गुजरी. शिवलिंग के पूजन के बाद प्रतिष्ठा यात्रा के रूप में इसे रवाना किया गया. यात्रा एक दिन में एक हजार किमी से ज्यादा का सफर तय करेगी. 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि न्यास को ये खास शिवलिंग सौंपी जाएगी.

शिवलिंग की है खास मान्यता

अयोध्या के भव्य राम मंदिर में 6 मंदिरों में से एक मंदिर में ओंकारेश्वर से निकला 600 किलो वजनी नर्मदेश्वर शिवलिंग स्थापित किया जाएगा. आपको बता दें कि नर्मदा से निकले शिवलिंग की खास मान्यता है. नर्मदानंद महाराज ने बताया कि अयोध्या में रामलला मंदिर परिसर में राम मंदिर के विग्रह के चारों ओर बन रहे 14 फीट चौड़े परकोटे के 6 मंदिरों में से एक मंदिर में मध्य प्रदेश के ओमकारेश्वर क्षेत्र के 4 फीट ऊंचे प्राकृतिक शिवलिंग स्थापित होंगे. यात्रा 5 दिन में उज्जैन, ब्यावरा, शिवपुरी, कानपुर होते हुए 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी.

पूजा-अर्चना के बाद शुरू हुई यात्रा

आपको बताते चलें कि ओंकारेश्वर के समीप बिल्लोरा खुर्द के नजर निहाल आश्रम में महामंडलेश्वर नर्मदानंद के सानिध्य में शिवलिंग की पूजा-अर्चना हुई. इसके बाद यात्रा शुरू हुई, जो अयोध्या पहुंचेगी. जैसे ही यात्रा बड़वाह नगर से गुजरी तो राकेश गुप्ता के निवास स्थान के सामने विधायक सचिन बिरला, भाजपा जिला महामंत्री महिम ठाकुर, नपा परिषद, कर्मचारियों और भाजपा कार्यकर्ताओ ने पुष्पवर्षा से भव्य स्वागत किया. इससे पहले आश्रम में मंत्री ऊषा ठाकुर, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल और विधायक सचिन बिरला भी पहुंचे थे और नर्मदेश्वर शिवलिंग की पूजा-अर्चना की.

Latest news
Related news