Friday, September 20, 2024

MP Politics: सूखे की स्थिति को देखते हुए बाबा महाकाल की शरण में पहुंचे सीएम शिवराज

भोपाल. मध्य प्रदेश में कम बारिश के कारण सूखे की स्थिति पैदा हो गई है. सूखे और फसलों की स्थिति को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी चिंता जताई हैं. अब इस स्थिति से निपटने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भगवान महाकाल की शरण में जाने का फैसला किया है. जानकारी के अनुसार सीएम शिवराज ने बारिश की कामना के लिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में महारूद्र अनुष्ठान किया.

किसानों के साथ आम लोगों की भी बढ़ी चिंता

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर थमा हुआ है. सूखा किसानों के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी परेशानी की वजह बना हुआ है. अब बारिश के लिए लोगों ने तरह-तरह के जतन करने शुरू कर दिए हैं. कृषि मौसम विस्तार अधिकारी डॉक्टर एसएस तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि कोई सिस्टम एक्टिवेट नहीं होने से तेज बारिश का दौर रुका हुआ है, आगामी दिनों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

सीएम शिवराज ने की ये कामना

सोमवार यानी आज सुबह सीएम शिवराज ने महारूद्र अनुष्ठान किया. यह अनुष्ठान 66 ब्राह्मणों के माध्यम से किया. महारूद्र अनुष्ठान में 1331 रूद्र पाठ किए गए. श्रावण भादौ मास में महारूद्र अनुष्ठान का अत्यधिक महत्व माना जाता है. भगवान शिव जल प्रिय है, इस हेतु महारूद्र अनुष्ठान में दूध, जल के मिश्रण की सतत् धारा से भगवान का अभिषेक किया गया. अभिषेक के पश्चात भगवान की आरती कर अनुष्ठान पूरा हुआ. सीएम शिवराज ने कहा कि सबकी मंगल कामना और वर्षा के लिए महाकाल में अनुष्ठान किया गया. उन्होंने कहा कि सब अपने-अपने गांव में परंपरा का निर्वाह करते हुए बारिश के लिए प्रार्थना करें. इससे पहले सूखे के संकट से निपटने लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की थी.

Latest news
Related news