Thursday, September 19, 2024

MP Weather: एमपी में शुरू हुआ झमाझम बारिश का सिलसिला, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल. मानसून पर लगा ब्रेक खत्म होने के बाद मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, जबलपुर, इंदौर, भोपाल समेत प्रदेश के 20 जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इससे दिन के तापमान में गिरावट आई है। गुरुवार को भी मौसम ऐसा बना रह सकता है। अब तक सूखे चल रहे इंदौर संभाग के खरगोन और बड़वानी में अति भारी बारिश का अलर्ट है। बुरहानपुर, नर्मदापुरम, धार और देवास में भी तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है। तीन दिन बारिश होने से प्रदेश के भिंड के बाद अब नरसिंहपुर में भी सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो चुका है.

IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD, भोपाल ने अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के 31 जिलों में कहीं मध्यम तो कहीं भारी और अति भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि लो प्रेशर एरिया एक्टिव होने की वजह से पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश हुई। अभी लो प्रेशर एरिया कमजोर हो गया है। लेकिन चक्रवाती घेरा एक्टिव है। इस वजह से अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। चक्रवाती घेरा पश्चिमी हिस्से की तरफ आगे बढ़ने से तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग ने दी जानकारी

वहीं कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इसलिए आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि आकाशीय बिजली को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है. उन्होंने आगे कहा कि 10 से 12 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी से एक और सिस्टम एक्टिव होगा। इससे पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी। प्रदेश में 18 से 20 सितंबर तक बारिश की एक्टिविटी रहेगी.

पिछले 24 घंटे ऐसा रहा मौसम

वहीं पिछले 24 घंटे की बात करें तो मध्यप्रदेश के 20 जिलों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा पानी नर्मदापुरम जिले के पचमढ़ी में बरसा। यहां 9 घंटे के दौरान सवा इंच पानी बरस गया। छिंदवाड़ा, सतना में पौन इंच, जबलपुर, खजुराहो, इंदौर, उमरिया में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। इसी तरह दमोह, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, मलाजखंड, भोपाल, बैतूल, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खंडवा, शिवपुरी और उज्जैन में भी हल्की बारिश हुई

Latest news
Related news