Friday, September 20, 2024

MP News: एमपी में लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, कुल आंकड़ा बढ़कर हुआ इतना

भोपाल. इन दिनों मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज बदल रहे हैं. इसी के साथ ही बीमारियां भी बढ़ने लगी है. राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में डेंगू के मरीज बढ़ने लगे हैं. इससे राजधानी वासियों की चिंता बढ़ गई है. पिछले कुछ दिनों में अकेले भोपाल में ही डेंगू मरीजों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है. इस सीजन में कुल दर्ज आंकड़ों की बात करें तो इन दिनों ये संख्या 250 के पार हो गई है.

डेंगू से बढ़ी चिंता

भोपाल में हर दिन डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अस्पतालों में डेंगू के मरीजो की संख्या में इजाफा हुआ है. इन दिनों राजधानी भोपाल में डेंगू मरीजों की संख्या 251 के पार पहुंच गई है. पिछले 7 दिनों के आंकड़ों को देखा जाए तो रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या में दोगुना इजाफा हो गया है. 15 दिन में 57 डेंगू के नए मामले सामने आए हैं. इन दिनों रोजाना 8-9 डेंगू के नए मामले भोपाल में आ रहे हैं.

क्यों बढ़ रही बीमारियां

आपको बता दें कि इन दिनों रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से ज्यादातर इलाकों में पानी का जमाव हो गया है. इन दिनों नालियों, किचन, छत, कूलर आदि में पानी जमा हुआ है. जो रोजाना साफ नहीं हो पा रहा है. ऐसे में डेंगू के लार्वा लगातार बढ़ रहे हैं और मच्छर बढ़ने से बीमारी बढ़ रही है. लोग भी पानी की सफाई न करने की लापरवाही करते हैं. इस कारण बीमारी में इजाफा हो रहा है.

ऐसे करें बचाव

तो चलिए अब जानते हैं, डेंगू से बचने के उपाय, डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर घरों में कई दिनों तक बर्तन, गमले, कूलर आदि में भरे पानी में पनप सकते हैं. अमूमन गंदे पानी का भराव और कई दिनों से पानी के जमाव में डेंगू से बचाव का मुख्य उपाय केवल मच्छरों से बचना ही है. घर के आस-पास, कूलर, गमले, बर्तन आदि में पानी न टिकने दें. चार-पांच दिन में इनकी सफाई करते रहें. ताकि, लार्वा न पनप सके. इस तरह के मामले में सावधानी बरतनी जरूरी है. इसलिए अपना और अपने परीवार का ख्याल जरूर रखें.

Latest news
Related news