Thursday, September 19, 2024

MP Weather: एमपी में आज होगी भारी बारिश, 22 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

भोपाल. मध्यप्रदेश में भारी बारिश के बाद भी अभी तक सामान्य बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया है. इस बीच मौसम विभाग की तरफ से एक बड़ा अपडेट निकलकर सामने आया है. जिसके अनुसार 2 दिन बाद से ही दक्षिण-पश्चिम मानसून की गतिविधियां कम होने लगेगी और ऐसे आसार हैं कि जल्द ही मानसून विदा ले सकता है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शनिवार को सीहोर, देवास, छिंदवाड़ा और बालाघाट में अतिभारी बारिश होने की संभावना है. विभाग ने आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं. मध्य प्रदेश में अभी भी सामान्य से 1% कम बारिश हुई है.

इन जिलों में यलो अलर्ट

वहीं मौसम विभाग की माने तो शनिवार को विदिशा, भोपाल, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, मंदसौर, डिंडौरी, शाजापुर, आगर मालवा, भिंड, सिंगरौली, अनूपपुर, सिवनी, मंडला और सागर जिले में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

कल जिलों में इतनी दर्ज हुई बारिश

आपको बता दें कि पिछले एक सप्ताह से भी अधिक से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. कल सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक भोपाल में 43 मिलीमीटर, मंडला में 33, बैतूल में 24, शिवपुरी में 22, नौगांव में 17, मलाजखंड में 12, खंडवा में 4, खजुराहो में 3.2, दमोह में एक, नरसिंहपुर में एक, छिंदवाड़ा में 0.4, जबलपुर में 0.2 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है.

प्रदेश में 1 प्रतिशत कम बारिश

पूरे प्रदेश में बारिश की बात करें तो अब तक औसत 35.83 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 36.32 होनी चाहिए थी. दोनों आंकड़े में आधा फीट का अंतर भी नहीं है. प्रदेश में ओवरऑल 1% बारिश ही कम है. पूर्वी हिस्से में 5% कम और पश्चिमी हिस्से में 2% अधिक बारिश हुई है. कई जिले ऐसे हैं जहां कम बारिश लोगों की चिंता का विषय बनी हुई है.

Latest news
Related news