Thursday, September 19, 2024

MP Politics: शिवपुरी विधानसभा सीट पर नहीं पड़ता जातीय समीकरण का कोई असर

भोपाल. एमपी में बीजेपी-कांग्रेस सत्ता पर अपना कब्जा जमाने के लिए पूरे दमखम के साथ लगी हुई हैं. ऐसे में खबरें सामने आ रही है कि अगले महीने चुनाव की तारीख तय हो सकती है. वहीं विधानसभा चुनाव के रंग में रंगी पार्टियां दावेदारों के आंकड़ें खंगाल रही हैं. तो आइये अब समझते हैं कि 25 साल से बीजेपी के कब्जे में बनी हुई शिवपुरी विधानसभा के बारे में, जहां राजघराने का ही प्रभाव रहा है. शिवपुरी में जब से यशोधरा राजे सिंधिया की एंट्री हुई तब से बीजेपी कभी नहीं हारी. तो चलिए अब जानते हैं शिवपुरी विधानसभा के सियासी और जातीय समीकरण के बारे में.

25 साल से बीजेपी की पकड़

ऐसा कहा जाता है कि शिवपुरी में सिंधिया राजघराने का ही वर्चश्व रहा है. 1980 और 1985 में यहां माधव राव सिंधिया के करीबी रहे गणेश गौतम ने जीत दर्ज की थी. उसके बाद यहां राजघराने के सदस्य की बीजेपी के टिकट पर सीधी एंट्री होती है और तब से लेकर आज तक बीजेपी यहां से नहीं हारी. हालांकि, बीच में 5 साल के लिए जब यशोधरा राजे सिंधिया सांसद बनी तो बीजेपी ने दूसरा उम्मीदवार उतारा, फिर उन्होंने भी जीत हासिल की. इसी कारण कहा जाता है कि शिवपुरी में राजघराने ने बीजेपी की पकड़ मजबूत की है.

राजनीतिक इतिहास

चुनावी इतिहास की बात की जाए तो 1998 में यशोधरा राजे सिंधिया ने हरिवल्लभ शुक्ला को 7300 वोटों से हराया, 2003 में दूसरी बार राजे ने गणेशराम गौतम को करीब 25 हजार मतों से हराया, 2008 में बीजेपी के माखनलाल राठौर ने वीरेंद्र रघुवंशी को 1751 मतों से मात दी, 2013 में राजे एक बार फिर लौटीं और वीरेंद्र रघुवंशी को करीब 11,145 वोटों से हराया, 2018 में यशोधरा राजे सिंधिया ने कांग्रेस के सिद्धार्थ लाडा को 28,748 वोटों से पराजित किया था.

जातीय समीकरण नहीं डालते प्रभाव

शिवपुरी विधानसभा सीट में सिंधिया घराने के प्रभाव की वजह से जातीय आंकड़े ज्यादा प्रभावित नहीं करते. ऐसा कहा जाता है कि परिवार का सदस्य होने के कारण अभी तक कांग्रेस यहां से तगड़ा प्रत्याशी भी नहीं उतारती थी. वैसे जातियों के प्रभाव के बारे में देखा जाए तो सबसे ज्यादा वैश्य वोटर्स उसके बाद आदिवासी वोटर्स हैं. इनकी संख्या 50 हजार के आसपास है. वहीं 20 हजार के आसपास ब्राह्मण वोटर्स हैं.

Latest news
Related news