Friday, September 20, 2024

MP में बोले राहुल- जाति जनगणना देश का ‘एक्स रे’

भोपाल। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के शहडोल में विशाल जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राज्य की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला किया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पिछले 18 साल से किसान आत्महत्या, बेलगाम भ्रष्टाचार और आदिवासियों के अपमान का बोझ उठा रही है। लेकिन अब और नहीं क्योंकि आने वाले चुनाव में मध्यप्रदेश की जनता बीजेपी सरकार को करारा जवाब देगी। उन्होंने अपने भाषण में जाति जनगणना को देश का ‘एक्स-रे’ बताया।

आपका हक आपको लौटाऊंगा

राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस खोखले वादे नहीं करती है। हम PESA कानून लाए, वन अधिकार कानून लेकर आए। हमने कानून बनाया था कि अगर किसी उद्योगपति को आदिवासी की जमीन चाहिए तो उसे ग्राम सभा के सामने हाथ जोड़कर जमीन मांगनी होगी। लेकिन BJP ने इस PESA कानून को रद्द कर दिया। बीजेपी सरकार ने आपको डरा धमका कर, हिंसा के बलपर आपसे आपकी जमीन छीन ली। लेकिन मैं आपको गारंटी देता हूं कि जो आपका हक है, हम उसे आपको जरूर लौटाएंगे।

देश को चलाते 90 अफसर

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं। देश का हर छोटा-बड़ा निर्णय यही 90 अफसर लेते हैं। मनरेगा कैसे बनेगा? आदिवासी बिल कैसे बनेगा? डिफेंस का पैसा कैसे खर्च किया जाएगा? इस इस तरह के सभी छोटे-बड़े निर्णय यही अफसर लेते हैं लेकिन इन 90 अफसरों में से सिर्फ 3 OBC वर्ग के हैं। इसका अर्थ है कि ओबीसी वर्ग के अफसर देश के सिर्फ पांच प्रतिशत बजट का फैसला लेते हैं।

आदिवासी अफसर 10 पैसे का लेते हैं निर्णय

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में आदिवासी वर्ग का जिक्र करते हुए कहा कि जब मोदी सरकार 100 रुपए खर्च करती है, तो OBC वर्ग के अफसर 5 रुपए का निर्णय लेते हैं। ऐसे में आदिवासी वर्ग के अफसर कितने रुपए का निर्णय लेते होंगे? इसका जवाब आपको चौंका देगा। आदिवासी अफसर 100 रुपए में से केवल 10 पैसे का निर्णय लेते हैं। आदिवासी वर्ग का इससे बड़ा अपमान नहीं हो सकता है।

Latest news
Related news