Thursday, September 19, 2024

MP Election: नवरात्रि के पहले दिन आयेगी कांग्रेस की पहली लिस्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच खबर आई है कि कांग्रेस अपनी पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन जारी करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है आज हुई बैठक में हमने 60 नामों पर चर्चा की है लेकिन हम दोबारा बैठक करेंगे। इसके बाद श्राद्ध पक्ष के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे।

जानिए क्या बोले कमलनाथ

बता दें कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने जानकारी दी कि हम इस हिसाब से आगे बढ़ रहे हैं कि 15 अक्टूबर को अपनी सूची जारी कर दें। मालूम हो कि मध्यप्रदेश में होने वाले चुनाव को देखते हुए बीजेपी की तरफ से उम्मीदवारों की 4 लिस्ट जारी की जा चुकी हैं जबकि कांग्रेस ने अब तक एक भी सूची की घोषणा नहीं की है। अब बताया जा रहा है कि नवरात्रि के पहले दिन कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

चुनावी तारीख का ऐलान

मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जायेंगे जबकि मतों की गणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव की तारीखों के साथ ही प्रदेश में आचार संहित लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा और 30 अक्टूबर तक नामांकन होगा। नामांकन की जांच अक्टूबर को होगी तथा 2 नवंबर नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है।

इतने वोटर डालेंगे वोट

मालूम हो कि 2023 में मध्यप्रदेश में मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 60 लाख 60 हजार 925 हैं जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान वोटरों की संख्या 5 करोड़ 4 लाख 33 हजार 79 थी। इन 5 सालों में 10 प्रतिशत पुरुष तो 13 प्रतिशत महिला वोटरों की संख्या बढ़ीं हैं।

Latest news
Related news