Friday, September 20, 2024

MP Election: कांग्रेस ने 6 विधायकों के काटे टिकट, जानिए वजह

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच कांग्रेस ने एमपी में अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 88 प्रत्याशियों के नाम हैं। पार्टी की तरफ से अब तक 229 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। अब सिर्फ बैतूल जिले का आमला सीट बचा हुआ है। बता दें कि कांग्रेस ने सिर्फ 5 दिनों में ही अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इससे पहले कांग्रेस ने रविवार को 144 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में मौजूदा 6 विधायकों को टिकट नहीं दिया है।

इन विधायकों का कटा पत्ता

जिन विधायकों को बेटिकट कर दिया गया है उनमें तीन चंबल-ग्वालियर के हैं , दो मालवा-निमाड़ और एक विधायक भोपाल के हैं। सुमावली से कांग्रेस विधायक अजब सिंह कुशवाह को प्रॉपर्टी से जुड़े एक मामले में सजा हो चुकी है तो उनकी जगह पर कुलदीप सिकरवार टिकट मिला है। पिछले महीने ग्वालियर में गुर्जर आंदोलन के दौरान हुए उपद्रव की वजह से मुरैना विधायक राकेश मावई का टिकट काट दिया गया है। उज्जैन के बड़नगर से विधायक मुरली मोरवाल का बेटा रेप का आरोपी है। इस वजह से उनका टिकट काट दिया गया है। ब्यावरा में कांग्रेस ने रामचंद्र दांगी की जगह पुरुषोत्तम दांगी को अपना उम्मीदवार बनाया है। दरअसल सर्वे में पुरुषोत्तम रामचंद्र पर भारी पड़े हैं। भोपाल उत्तर का टिकट आरिफ अकील के बेटे आतिफ को दिया गया है।

चुनावी तारीख का ऐलान

मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जायेंगे जबकि मतों की गणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहित लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा और 30 अक्टूबर तक नामांकन होगा। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी तथा 2 नवंबर नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है।

Latest news
Related news