Thursday, September 19, 2024

MP News: मतदान करते वक्त वीडियो बनाना पड़ा भारी, 17 लोगों पर FIR

भोपाल: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान हुआ। अब सभी 3 दिसंबर को आने वाले परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इन सब के बीच मतदान के दौरान हुई नियमों में लापरवाही या उल्लंघन के मामले में कार्रवाई अब भी जारी है। विदिशा जिले के सिरोंज में मतदान करते हुए वीडियो बनाना और उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों पर कार्रवाई हुई है। जिला प्रशासन ने 17 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। ये कार्रवाई शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं की शिकायत पर की गई है।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सिरोंज में मतदान करते हुए कुछ लोगो ने आपना वीडियो बनाया। जिसकों सोशल मीडिया पर अपलोड भी किया। वीडियो वायरल होने के बाद शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की और करवाई की मांग राखी। बता दें, वोटिंग करते समय किसी भी प्रकार का कैमरा या मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होती है। इसके बावजूद कुछ मतदाताओं ने केंद्र पर मोबाइल अथवा कैमरे का उपयोग कर ईवीएम मशीन पर मत देते हुए फोटो लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया। इसे चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन मानते हुए कार्रवाई की मांग की। शिकायत में ये भी कहा गया कि इस तरह के कृत्यों से मत की गोपनीयता तो भंग होती ही है और इससे चुनाव की अनुशासनात्मक गरिमा पर भी प्रश्नचिन्ह लगता है।

17 लोगों पर केस दर्ज

मामले की गंभीरता को समझते हुए सिरोंज एसडीएम हर्षल चौधरी मतदान की गोपनीयता भंग करने वालों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 128 का उल्लंघन के तहत कार्रवाई की है। जिसके बाद सिरोंज प्रशासन ने मामले का संज्ञान लेते हुए 17 लोगो पर FIR कर कार्रवाई की है।

Latest news
Related news