Thursday, September 19, 2024

MP NEWS: पेपर लीक पर डीपीआई ने दिए निर्देश, फोटोकॉपी की दुकानों पर लगेगी शिक्षकों की ड्यूटी

भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक अर्द्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर में आयोजित होगी। छमाही परीक्षा के लिए हिंदी एवं अंग्रेजी में दो-दो सेट A और B एक दिसंबर को विर्मश पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे. इसमें कक्षा के आधे विद्यार्थियों को ए और बाकियों को बी सेट दिया जाएगा। ये प्रश्नपत्र स्कूलों में प्रिंसिपल के लॉगइन आईडी पर भेजे जाएंगे। जिसके बाद प्राचार्य द्वारा फोटोकॉपी कराकर विद्यार्थियों के बीच वितरित किए जाएंगे।

लोक शिक्षण संचालनालय का आदेश

फोटो कॉपी की दुकान से प्रश्नपत्र के लीक होने की अधिक संभावना रहती है। इसी वजह से फोटो कॉपी कराने के लिए एक शिक्षक अधिकृत किए जाएंगे, जो फोटो कॉपी की दुकान पर उपस्थित रहेंगे. वहीं डीपीआई ने प्रश्नपत्र निर्माण एवं वितरण के संबंध निर्देश जारी किए हैं जिसमें शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि फोटोकापी मशीन संचालक को कंप्यूटर में प्रश्नपत्र सेव करने की अनुमति न दी जाए।

6 दिसंबर से 15 दिसंबर तक परीक्षा

बता दें कि 9वी और 10वी की छमाही परीक्षा छह दिसंबर से शुरू होकर 15 दिसंबर को समाप्त होगी। परीक्षा का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रहेगा। वहीं 11वीं व 12वीं की परीक्षा छह दिसंबर से शुरू होकर 16 दिसंबर को खत्म होगी। वहीं परीक्षा के परिणाम 30 दिसंबर से पहले जारी कर दिए जाएंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने निर्देश दिए हैं कि छमाही परीक्षा के बाद स्कूलों में 22 दिसंबर को अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित की जाए।

Latest news
Related news