Thursday, September 19, 2024

MP News: अवैध रेत खनन रोकने गए पटवारी की ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या

भोपाल: प्रदेश के शहडोल जिले में बेखौफ खनन माफिया ने गोपालपुर में सोन नदी में हो रहे अवैध रेत खनन को रोकने गए पटवारी को ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या कर दी है। यह घटना शनिवार-रविवार की दरमियानी रात को हुई है। पुलिस ने मामले में हत्या का केस दर्ज कर आरोपी ट्रैक्टर चालक और वाहन मालिक को गिरफ्तार कर लिया। कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि जिले में खनन माफिया के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

रात को हुई घटना

घटना की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि ब्यौहारी तहसील के खड्डा में पदस्थ पटवारी प्रसन्न सिंह बघेल तहसीलदार के आदेश पर अपने तीन अन्य पटवारी साथियों के साथ सरकारी वाहन से गश्त करते हुए रेत के अवैध खनन को रोकने गए थे। लगभग 12 बजे चारों पटवारी गोपालपुर के सोन नदी घाट पहुंचे।जहां अवैध खनन जारी था, कई ट्रैक्टर रेत के अवैध परिवहन में लगे थे। उनमें से एक ट्रैक्टर को पटवारी प्रसन्न सिंह ने रोक लिया था, तभी माफिया के इशारे पर ड्राइवर ने अचानक पटवारी के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। जिसके कारण पटवारी की मौके पर ही मौत हो गई।


अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई

जिले में चल रहे अवैध खनन पर जानकारी देते हुए शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि जिले में रेत के अवैध खनन के खिलाफ खनिज विभाग, राजस्व, पुलिस द्वारा लगातार सख्त कार्यवाही की जा रही है। इसी दौरान ये घटन हुई है। दिवंगत पटवारी के परिजनों को सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है। पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि सूचना मिलते ही मामले में तत्काल संज्ञान लेते हुए धारा 302 भादंवि एवं अन्य धाराओं के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया।

अवैध खनन जोरो पर

शहडोल जिले में रेत का अवैध खनन जोरों पर है। बीते शुक्रवार को खनिज विभाग ने 250 घन मीटर लावारिस रेत जब्त की थी, लेकिन किसी खनन माफिया के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

Latest news
Related news