Thursday, September 19, 2024

MP News: भोपाल में बढ़ी ठंड, स्कूलों का समय बदला

भोपाल- मध्य प्रदेश में मौसम ने करवट बदली है। अचानक बरसात के कारण मौसम में बदलाव आ गया है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में ठंड बढ़ गई है। जिसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने जिले में स्कूलों के समय में बदलाव करने का आदेश दिया है। जिसे तत्काल रूप से लागू करने का आदेश जारी किया गया है।

स्कूलों का समय बदला

राजधानी भोपाल में भी सोमवार को दिन का तापमान करीब 07 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मंगलवार को भी सुबह से ही सर्द हवाएं चल रही हैं। जिससे प्रदेश में ठंड काफी बढ़ गई है। अचानक बदले इस मौसम को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने जिले में पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को सुबह 09 बजे से पहले संचालित न करने का निर्देश दिया है। आज यानी मंगलवार को दोपहर में कलेक्टर आशीष सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा कि शीतकालीन मौसम प्रारंभ होने और तापमान में गिरावट को देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की दृष्टि से जिले की नर्सरी से कक्षा पांचवीं तक की समस्त शैक्षणिक संस्थाए सुबह नौ बजे से पहले संचालित नहीं होंगी।

बेमौसम बरसात ने बढ़ाई ठंड

प्रदेश में तेज ठंड के साथ ही बेमौसम बारिश ने भी दस्तक दी है। बीते रविवार को आधा दर्जन से अधिक जिलों में पानी गिरा। दिन भर में खरगोन में सबसे ज्यादा 24 मिलीमीटर बारिश हुई। रतलाम में 18, इंदौर में 7, धार में 7, उज्जैन में 3 मिलीमीटर पानी गिरा। इसके अलावा कई जिलों में भी बूंदा-बांदी की खबरें सामने आई। बेमौसम बरसात से प्रदेश में ठंड का दौर शुरू हो गया है। शनिवार-रविवार के दरमियां रात को प्रदेश के कई जिलों का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया। उमरिया में 8.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ। इसके अलावा छतरपुर जिले के नौगांव में 9.5, जबलपुर में 9.7 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया।आपको बता दें कि एक दिन पहले 25 नवंबर को मध्य प्रदेश में पहली बार तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया था। ग्वालियर में तापमान 9.4 और दतिया में 9.6 डिग्री पहुंच गया था।

Latest news
Related news