Friday, September 20, 2024

MP Weather: बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया निर्देश

बारिश से नहीं मिलेगी राहत,

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ-साथ भोपाल और सागर में घना कोहरा पड़ने का अनुमान जताया है।इसके चलते रात-दिन के तापमान में तेजी से गिरावट आई है। मौसम विभान ने इन शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। MP में फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश के इंदौर और उज्जैन संभाग के साथ-साथ नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर संभाग के क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई है।

छाए रहे बादल

ऐसे में आज 30 नवंबर को भी कई शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में दिसंबर माह के पहले सप्ताह में भी कई क्षेत्रों में बारिश और ओले गिरने आशंका जताई गई है।इसके अलावा ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ-साथ भोपाल, रायसेन और सागर जिले में जोरदार कोहरा रहा, यहां पर विजीविलिटी काफी कम रही है। एमपी में अलग-अलग वेदर सिस्टम का असर पड़ रहा है, जिसके कारण प्रदेश में अभी दिसंबर के शुरुआती दिनों में भी कई शहरों में वर्षा की संभावना बनी हुई है। IMD ने आम लोगों और किसानो के लिए खराब मौसम के चलते चेतावनी जारी की है।

IMD ने जारी किया निर्देश

IMD ने अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के इंदौर संभाग, नर्मदापुरम,भोपाल संभाग, जबलपुर और शहडोल संभाग के शहरों में कई जगह मध्यम से तेज बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई है। ग्वालियर चम्बल के साथ-साथ भोपाल और सागर संभाग के कुछ स्थानों पर कोहरा पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही गुजरात के ऊपर जो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय था, वह अब राजस्थान की तरफ मुड़ गया है और इसका प्रभाव पश्चिम एमपी के शहरों पर भी पड़ेगा। आईएमडी के मुताबिक, दो दिनों तक प्रदेश के मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

बारिश का दौर रहेगा जारी

बता दें, 1 दिसम्बर तक प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। यहां दिन- रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती हैएमपी के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में धार, देवास ,इंदौर के साथ-साथ भोपाल, सीहोर, गुना, रायसेन, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, हरदा खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर,सिवनी, कटनी, शहडोल, उमरिया, सिंगरौली,सीधी, डिंडोरी, मंडला, अलीराजपुर, बालाघाट के साथ-साथ मुरैना और भिंड में भी कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो कई क्षेत्रों मे रुक-रुक कर बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

Latest news
Related news