Thursday, September 19, 2024

MP Election: गोपाल भार्गव ने रचा इतिहास 9 वीं बार बने विधायक

भोपाल। एमपी विधासभा चुनावों की तस्वीर स्पष्ट होने लगी है। भारतीय जनता पार्टी ने 165 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाते नजर आ रही है। और भारतीय जनता पार्टी बंपर जीत की ओर बढ़ रही है। बीजेपी के कद्दवार नेता और रहली से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गोपाल भार्गव ने बंपर मतों से जीत हासिल की है। उन्होंने एक रिकॉर्ड दर्ज किया और 9 वीं बार विधायक बने है।

गोपाल भार्गव ने बनाया रिकार्ड

बता दें, एमपी विधानसभा चुनावों के नतीजों की तस्वीर साफ होने लगी है. बीजेपी 160 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और ओर बढ़ी जीत की ओर आगे बढ़ रही है। रहली से गोपाल भार्गव लगातार 9वीं बार यहां से विधायक बने हैं और एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है। रहली विधानसभा से गोपाल भार्गव को पिछले विधानसभा चुनाव में भलें ही कम लीड मिली, लेकिन फिर भी वो विधायक चुनकर आए थे. चुनाव के दौरान दावा था कि भार्गव सवा लाख से ज्यादा वोटों से जीतेंगे, लेकिन सवा लाख के बजाय भार्गव की जीत महज 22688 वोटों पर ही रह गई थी। इस बार उन्होंने बंपर मतों से जीत हासिल की है.

ब्राह्मण और कुर्मी बाहुल्य सीट

1985 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी रहली विधानसभा पहुंचे थे. उन्होंने गोपाल भार्गव के खिलाफ 1 जनसभा को संबोधित किया था। उसके बाद भी भार्गव चुनाव नहीं हारे थे। 1985 के पहले रहली विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था। यहां से 1980 में कांग्रेस के महादेव प्रसाद ने चुनाव जीता था। वे आखिरी प्रत्याशी थे। जिसने कांग्रेस के बैनर तले चुनाव जीता था, लेकिन बदलते समय के साथ ये सीट आज भारतीय जनता पार्टी का गढ़ बन चुकी है। गोपाल भार्गव का यह क्षेत्र है। अब लगातार 9वीं बार विधायक बनकर उन्होंने रिकॉर्ड दर्ज किया हैं। रहली सीट कुर्मी और ब्राह्मण बाहुल्य सीट मानी जाती है। कांग्रेस अपने इस दशकों पुराने किले को वापस अपने कब्जे में लेने के लिए कभी ब्राह्मण तो कभी कुर्मी प्रत्याशी पर अपना दांव चलती रहती है। लेकिन सियासत के जो जीता न जा सके सूरमा कहे जाने वाले गोपाल भार्गव हर बार इस बात को साबित करते हैं कि व एक अपराजित सूरमा ही हैं।

Latest news
Related news