Thursday, September 19, 2024

MP News: मध्यप्रदेश सरकार का फरमान, बच्चों को सांता क्लॉज बनाया तो स्कूलों पर एक्शन

भोपाल। मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में 25 दिसंबर को आने वाले क्रिसमस त्यौहार से पहले एक नया फरमान जारी हुआ है। शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि ईसाई पर्व के मौके पर स्टूडेंट्स को सांता क्लॉज बनाने से पहले प्राइवेट स्कूलों को माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी।

अभिभावकों से लेनी पड़ेगी अनुमति

क्रिसमस के मौके पर स्कूलों में होने वाले कार्यक्रमों में स्टूडेंट्स भाग लेने के लिए सांता क्लॉज का रूप धारण कर लेते हैं। लेकिन शाजापुर जिला शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी कर सभी अशासकीय संस्थाओं को निर्देशित किया हैं कि आगामी समय में प्राइवेट स्कूलों को क्रिसमस त्यौहार पर, स्टूडेंट को सांता क्लॉज की वेशभूषा में ढालने से पहले उनके पेरेंट्स से लिखित में अनुमति लेनी होगी।

विवेक दुबे ने जारी किया आदेश

बता दें, जिला शिक्षा अधिकारी विवेक दुबे के नाम से जारी आदेश मे कहा गया कि यदि कोई स्कूल प्रबंधन बिना पेरेंट्स की अनुमति के किसी भी बच्चे को सांता क्लॉज की वेशभूषा में कार्यक्रम में भाग दिलाता है, तो संबंधित स्कूल के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग का यह पत्र जिले के सभी प्राइवेट (निजी) स्कूलों के लिए जारी किया गया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग का कहना है कि आयोजन में त्यौहार विशेष की वेशभूषा पहनाकर बच्चों को जबरदस्ती बनाया जाता है, जिससे अप्रिय स्थिति बन जाती है। इसी के चलते यह आदेश जारी किया गया है।

Latest news
Related news