Friday, September 20, 2024

MP News: आज इंदौर नगर निगम पेश करेगा पेपर लेस बजट, पढ़िए पूरी खबर

भोपाल। देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर नगर निगम का आज बजट पेश किया जा रहा है. चुनावी साल होने के कारण इस बजट में कई अहम घोषणाएं भी की जा सकती हैं. इस बार के बजट को लेकर नगर निगम अनूठी पहल करने जा रहा है. आपको बता दें कि पहली बार यहां पर पेपर लेस बजट पेश होने जा रहा है. मतलब यह कि नगर निगम ई-बजट पेश करेगा.

आज पेश होगा बजट

भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के बजट की तरह ही अब इंदौर नगर निगम भी पेपर लेस बजट पेस करने वाला है. बता दें कि ये बजट आज पेश होगा. इस बजट को मेयर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा लैपटॅाप पर पढ़ा जाएगा और पार्षद लैपटॅाप पर ही बजट को देख पाएंगे. इसके अलावा इस बार के बजट को देखने के लिए एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था होगी.

7500 करोड़ का होगा बजट

आपको बता दें कि इंदौर नगर निगम द्वारा पेश होने वाला बजट 7500 करोड़ का होगा. बजट पेश करने के दौरान पार्षदों को सॅाफ्ट कॅापी पेन ड्राइव में दी जाएगी. बजट को लेकर बताया जा रहा है कि इंदौर शहर को सोलर सिटी के साथ डिजिटल सिटी बनाने पर भी फोकस होगा.

बजट में हो सकते हैं ये शामिल

इंदौर शहर के पहले ई- पेपर बजट में कई अहम ऐलान किए जा सकते हैं. बजट में कोई भी नया टेक्स नहीं लगाया जाएगा, इसके अलावा जल कर, संपत्ति कर में कोई भी परिवर्तन नहीं होगा. बताया जा रहा है कि बजट के माध्यम से खेलों को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा. साथ ही साथ बजट में शहर की स्वच्छता से संबंधित चीजों के लिए 350 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए जाएंगे. वहीं बजट में शहर को और ज्यादा विकसित करने के लिए भी ऐलान किए जा सकते हैं. साथ ही अहिल्या लोक पर भी कोई बड़ी घोषणा हो सकती है.

Latest news
Related news