Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: 4 मई तक प्रदेश में होगी बारिश, आज कैसा रहेगा मौसम

भोपाल। मध्य प्रदेश में 4 मई तक मौसम के तेवर बदले रहेंगे। तेज गर्मी की बजाय 60 से 65 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलेगी। वही तेज बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे। अगले दो दिन पूरे प्रदेश में वेदर सिस्टम एक्टिव रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है। इसके लिए एडवायजरी जारी कर दी गई है। इससे पहले शुक्रवार को भोपाल, बुरहानपुर, खरगोन, सीहोर, उज्जैन, बैतूल सहित कई जिलों में ओलावृष्टि हुई थी। बात करें सीहोर जिले की तो यहां ओलों को फावड़े से हटाने की नौबत आ गई थी।

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में पड़ती है चिलचिलाती गर्मी

बता दें कि अमूमन अप्रैल के आखिरी सप्ताह में तेज गर्मी से पसीने निकलने लगते हैं। लेकिन इस बार आंधी, ओले और बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज हो रही है। दिन के साथ रात में भी 2 से 3 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।

आज इन जिलों में बारिश की संभावना

भोपाल, चंबल, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने के आसार है। इस कारण भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल जिलों में असर देखने को मिलेगा। इंदौर, उज्जैन और रीवा संभाग में भी बारिश का दौर चलेगा।

इंदौर, शहडोल, नर्मदापुरम, रीवा और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ ही श्योपुरकलां, भोपाल, मुरैना, गुना, राजगढ़, ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, मंडला, टीकमगढ़, बालाघाट, दमोह, छतरपुर और सिवनी जिलों में गरज-चमक के साथ 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

कटनी, सागर, नरसिंहपुर, पन्ना, जबलपुर, विदिशा, भिंड, रायसेन और दतिया जिले में ओले गिरने और तेज आंधी चलने के आसार है। यहां आकाशीय बिजली गिरने और चमकने के भी आसार है।

4 मई तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो दिन यानी शनिवार और रविवार को तेज बारिश होने की आशंका हैं। इसके बाद 4 मई तक बारिश, आंधी और ओले गिरेंगे। वहीं आज दोपहर तक काले बादल छाए रहेंगे। इसके बाद आंधी-बारिश हो सकती है।

Latest news
Related news