Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में वेदर सिस्टम का असर हुआ खत्म, लोगों को अब भीषण गर्मी का करना पड़ेगा सामना

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले दिनों हुई लगातार बारिश के बाद अब गर्मी अपना प्रकोप दिखाने लगी है. प्रदेश के कई जिलों में इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. फिलहाल रात के तापमान में ज्यादा वृद्धि देखने को नहीं मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार 15 मई के बाद तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्म हवाओं का दौर शुरू होने की संभावना है. जल्द इसका असर ज्यादातर जिलों में देखने को मिल सकता है.

बुधवार को रतलाम प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा

हालांकि जबलपुर संभाग के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी देखने को मिली है, लेकिन इससे तापमान में गिरावट आने की संभावना नहीं है. आने वाले 48 घंटों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलने के साथ ही गर्म हवाओं का दौर भी चल सकता है. बुधवार को रतलाम प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा. यहां तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. मध्‍य प्रदेश के 21 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया.

प्रदेश में तापमान बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ ही तापमान में तेजी आने की भी संभावना है. फिलहाल कुछ जिलों में तापमान 42 डिग्री के करीब बना हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने तापमान में इजाफा होने की संभावना जताई है. अगले 24 घंटे मौसम के शुष्क बने रहने की उम्मीद है. वहीं दमोह जिले में सबसे गर्म दिन और टीकमगढ़ में रात का तापमान सामान्य से अधिक देखने को मिला.

वेदर सिस्टम का असर खत्म

प्रदेश में काफी समय से एक्टिव रहे वेदर सिस्टम का असर अब खत्म होते दिख रहा है. इसका मुख्य कारण बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान को भी बताया गया है. हालांकि साइक्लोन मोचा का असर प्रदेश में देखने को नहीं मिलेगा. वहीं बीते दिनों लगातार हुई बारिश और आंधी-तूफान के बाद अब मौसम साफ बना हुआ है. मौसम विभाग ने इसे लेकर स्तष्ट बताया है कि कोई भी वेदर सिस्टम न बनने के बाद अब लोगों को फिर से गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

Latest news
Related news