Friday, September 20, 2024

MP Politics: तीसरा मोर्चा बीजेपी-कांग्रेस के वोट में मार सकता है सेंध, जानिए क्या है पार्टियों की रणनीति

भोपाल। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस ऐड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं. इन दोनों के अलावा अब तीसरे मोर्चे ने चुनाव में दस्तक दे दी है. ये तीसरा मोर्चा दोनों मुख्य पार्टियों के वोट में जोरदार सेंध मार सकता है. इस तीसरे मोर्चे में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM भी शामिल हो गई है. AIMIM ने पहले चरण में अपने प्रभाव वाली 33 विधानसभा सीटों को चिन्हित कर लिया है. इन सीटों पर पार्टी ने सर्वे भी पूरा कर लिया है. पार्टी का दावा है कि वह 50 सीटों पर अकेली चुनाव लड़ेगी. जबकि, अन्य सीटों पर वह तीसरे मोर्चे के सहयोगी दलों के साथ चुनावी जंग में शामिल होगी. इससे पहले आम आदमी पार्टी भी सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुकी है.

नए सियासी दल समीकरणों पर डाल सकते हैं प्रभाव

बता दें कि मध्य प्रदेश में यह नए सियासी दल बीजेपी और कांग्रेस के समीकरणों को चुनावों में खासा नुकसान पहुंचा सकते हैं. एआईएमआईएम के नेता पीर तौकीर निजामी ने कहा कि कांग्रेस को वोट देने का मतलब है सीधे बीजेपी को वोट देना. क्योंकि, कांग्रेस के लोग बीजेपी में शामिल हो जाते हैं. एआईएमआईएम ने दावा किया कि मध्य प्रदेश की जनता ने साफ कर दिया है कि वह तीसरे मोर्चे को मौका देगी. इतना ही नहीं मध्य प्रदेश में अपनी पैठ जमाने के लिए पार्टी ने ओवैसी निशुल्क निकाह योजना की शुरुआत कर दी है. इसके पहले चरण में 100 जोड़ों का निकाह कराया जाएगा. यह निकाह मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों में होंगे. निकाह के साथ पार्टी की ओर से शादी में आने वाले मेहमानों को दावत भी दी जाएगी.

बीजेपी ने AIMIM को बताया कांग्रेस की बी टीम

वहीं, बीजेपी तीसरे मोर्चे को चुनौती नहीं मान रही है. बीजेपी प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा कि एआईएमआईएम कांग्रेस की बी टीम है. प्रदेश में कोई भी आ जाए हम दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं. कांग्रेस ओवैसी का प्रवेश करा रही है. दिग्विजय सिंह कह रहे हैं कि मुस्लिमों की जनसंख्या कम हो रही है. कांग्रेस कितनी भी अपनी अलग-अलग टीम खड़ी कर ले या रणनीति बना ले, उससे बीजेपी को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला. कांग्रेस मुद्दों से भटकाने का काम करती है. कमलनाथ इफ्तार में जाते हैं, तो वहां दंगों का डर बताते हैं. बीजेपी ने इस बार 51 फिसिदी वोट शेयर का लक्ष्य रखा है.

कांग्रेस- हमारी सरकार बनना तय

चुनावी दल में हर मोर्चे से भिड़ने की रणनीति बनाने में जुटी कांग्रेस के संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने कहा कि कमलनाथ के वचन और 15 महीने की उपलब्धि को लेकर हम जनता के बीच जा रहे हैं. मंडलम सेक्टर के जरिए कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करने का काम किया है. एक-एक कार्यकर्ता से कमलनाथ मिल रहे हैं. कोई कितना भी प्रयास कर ले या चुनाव लड़ने मध्य प्रदेश में आ जाए, हमारी सरकार बनना बिल्कुल तय है.

Latest news
Related news