Thursday, September 19, 2024

MP News: प्रदेश के हमीदिया अस्पताल में रोबोट करेंगे सर्जरी, जानिए क्या होंगे लाभ

भोपाल। राजधानी भोपाल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में अब सर्जरी डॉक्टर के बजाय रोबोट करते हुए दिखाई देंगे. इस अस्पताल में घुटने और हिप की रिप्लेसमेंट सर्जरी रोबोट द्वारा की जाएगी. बता दें कि रोबोट की सहायता से सर्जरी करने की सफलता की दर 95% से अधिक है. योजना 6 महीने के भीतर शुरू होने वाली है.

रोबोट खरीदने के लिए मिली मंजूरी

एमपी सरकार का यह फैसला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ऑर्थोपेडिक बनाने के मकसद से लिया गया है. चिकित्सा शिक्षा विभाग से 18 करोड़ रुपये की लागत के रोबोट की खरीदारी के लिए परमिशन मिल चुकी है. बता दें कि डेमो रोबोटिक सर्जरी की एक वर्कशॉप का आयोजन बीते साल सितंबर महीने में हो चुका है.

सर्जरी पर आएगा करीब 10 लाख का खर्च

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने जानकारी देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के मरीजों का इलाज आधुनिक तकनीक से करवाना चाहते हैं. यही वजह है कि रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत हमीदिया अस्पताल में होने वाली है. उन्होंने यह भी बताया कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ऑर्थोपेडिक को आरंभ करने का भी प्लान है. इस सर्जरी का खर्च महंगा है. करीब 1.5 से 10 लाख रुपये तक का खर्च आता है.

रोबोटिक सर्जरी से होंगे ये फायदें

शरीर के जिस हिस्से में डॉक्टरों को पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वहां रोबोट आसानी से पहुंच जाएगा. रोबोट द्वारा सर्जरी किए जाने पर कट लगाने की जरुरत कम होती है, जिससे रिकवरी जल्दी होने की संभावना हैं. साथ ही ब्लड का फ्लो भी कम होता है. रोबोट के माध्यम से सर्जरी करने से 99 प्रतिशत एक्यूरेसी के साथ हड्डी को काटा जाता है. सर्जरी के दौरान अगर स्पीड की बात की जाए तो डॉक्टरों की तुलना में रोबोट काफी तेजी से काम करता है. रोबोट द्वारा किए गए ऑपरेशन के विफल होने के चांस कम होते हैं. हमीदिया मध्यप्रदेश का पहला अस्पताल होगा, जहां की सर्जरी सफल होने की संभावना 95 प्रतिशत से ज्यादा होगी.

Latest news
Related news