Friday, September 20, 2024

MP Board Result: मूक-बधिर और दृष्टिबाधित छात्रा ने 10वीं बोर्ड पास करके कायम की मिसाल

भोपाल: बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के परीक्षाओं के परिणाम घोषित हुए जिसमे लाखों बच्चे पास हुए लेकिन इंदौर की गुरदीप कौर वासु का रिजल्ट सबसे खास रहा है। बोलने, सुनने और देखने में असमर्थ 32 वर्षीय इस महिला ने तमाम शारीरिक कमियों को चुनौती देते हुए 10वीं की बोर्ड की परीक्षा पास कर लिया है। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के घोषित परिणामों के अनुसार गुरदीप ने 400 में 223 अंक हासिल किए हैं और वह द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुई हैं।

प्रदेश की पहली महिला

जिला शिक्षा अधिकारी (DEO ) मंगलेश कुमार ने बताया कि ये माध्यमिक शिक्षा मंडल के इतिहास में पहली बार हुआ है जब बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली किसी महिला उम्मीदवार ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है। आगे बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के नियमों के अनुसार परीक्षा के दौरान एक सहायक लेखक मुहैया कराया गया था। सहायक लेखक भी सांकेतिक भाषा का जानकार था।

सहायक भी थी मूक-बधिर

बता दें कि गुरदीप कौर वासु की सहायक बनने वाली भी एक मूक-बधिर है। हाथों और उंगलियों को दबाकर उससे संकेतों की भाषा में संवाद करती हैं। सांकेतिक भाषा के जानकार मोनिका पुरोहित ने बताया कि ये मध्य भारत में अपने आप में एक अनोखा मामला है। जब परीक्षा देने वाली और उसकी सहायक दोनों ही मूक-बधिर है। सांकेतिक भाषा के बारे के में आगे उन्होने बताया कि गुरदीप व्यक्ति के हाथों और उंगलियों को दबाकर उससे संकेतों की भाषा में रखती हैं और गुरदीप को अपनी बात पहुंचाने के लिए इसी सांकेतिक भाषा में उनके हाथों और अंगुलियों को को दबाना होता है, दबाव के संकेत से वो बात समझ पाती है।

Latest news
Related news