Thursday, September 19, 2024

MP News: एमपी के स्कूलों में शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टियां रद्द, राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश

भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के लिए जरूरी खबर है. प्रदेश सरकार की ओर से कक्षा पहली से 8वीं तक के सभी सरकारी शिक्षकों की गर्मी की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई हैं. इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है.

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया आदेश

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना अधिकारियों को जारी किए गए आदेश में प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में पूरे स्टाफ की मौजूदगी की बात कही गई है. आदेश के तहत सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में सुबह 10 बजे से 2 बजे तक पूरे स्टाफ को अनिवार्य रूप से स्कूल में उपस्थित रहना है. अगर कोई भी मौजूद नहीं होगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

शिक्षकों की उपस्थिति की होगी जांच

आदेश में स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को रैंडम तरीके से स्कूलों में विजिट करने की बात भी कही गई है. इस चैकिंग के दौरान किसी के भी अनुपस्थित पाए जाने पर संबंधित शिक्षक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

क्या है छुट्टियां रद्द होने की वजह?

राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश के अनुसार वर्तमान में स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया जारी है. पहली से आठवीं कक्षा में नए एडमिशन, प्राइवेट स्कूलों से शासकीय विद्यालय में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्र और अगली कक्षा में ट्रांजिशन करने वाले बच्चे आदि का एडमिशन होना है. ऐसे में प्रक्रिया में कोई रुकावट न आए और बच्चों को किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इसे तय करने के लिए शिक्षक और स्टाफ को सुबह 10 बजे से 2 बजे तक अनिवार्य रूप से मौजूद रहना होगा. बता दें कि राज्य के सभी सरकारी शिक्षकों के लिए 9 मई तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई थीं, जिन्हें कुछ समय पहले ही रद्द कर दिया गया है.

Latest news
Related news